Breaking News
Home » National » भूकम्प से मणिपुर, मिजोरम, असम और मेघालय हिला महसूस किये गये 5.1 तीव्रता के शक्‍तिशाली झटके

भूकम्प से मणिपुर, मिजोरम, असम और मेघालय हिला महसूस किये गये 5.1 तीव्रता के शक्‍तिशाली झटके

Spread News with other

गुजरात के बाद पूर्वोत्तर में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं. मणिपुर में रविवार 21 जून को मध्यम तीव्रता का भूकंप आया. मणिपुर विश्वविद्यालय के भू-विज्ञान विभाग के अनुसार राज्य में चार बजकर 16 मिनट पर भूकंप आया जिसकी तीव्रता 5.1 थी. भूकंप का केंद्र पड़ोसी राज्य मिजोरम के नगोपा से करीब नौ किलोमीटर दूर था. पुलिस महानिदेशक (डीजी) नियंत्रण कक्ष के अनुसार जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

जैसे ही भूकंप के झटके महसूस हुए लोग अपनी घरों के बाहर की ओर भागने लगे. हालांकि इससे कोई नुकसान की कोई खबर नहीं है. नैशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार असम समेत उत्तर पूर्व के कई राज्यों में भूकंप के झटके महसूस किये गये हैं. जिसमें मिजोरम और मेघालय भी शामिल हैं. यहां भी जान मान के नुकसान की कोई खबर नहीं है.
पूर्वोत्तर के राज्यों में गुरुवार 18 जून को भी मध्यम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किये गये. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता पांच थी. भूकंप का यह झटका रात साढ़े सात बजे 80 किलोमीटर की गहराई में महसूस किया गया. भूकंप शिलांग के अलावा पूर्वोत्तर राज्यों के सभी बड़े शहरों में महसूस किया गया था. हालांकि उस समय भी कोई नुकसान की खबर नहीं थी.

गुजरात के कुछ हिस्सों में पिछले रविवार 14 जून को 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके बाद दूसरे और तीसरे दिन करीब 20 झटके महसूस किये गये. भूगर्भ विज्ञान अनुसंधान संस्थान (आईएसआर) के एक अधिकारी ने बताया था कि 20 झटकों में से दो को आईएसआर ने भूकंप की श्रेणी में रखा है क्योंकि वे अलग-अलग भूगर्भीय रेखाओं पर आये थे. ये दोनों झटके सोमवार को आये थे और उनकी तीव्रता क्रमश: 4.6 और 4.1 थी.

उन्होंने बताया कि बाद के झटकों में से 3.7 तीव्रता का एक झटका मंगलवार को दिन में दस बजकर 49 मिनट पर आया था जबकि 2.3, 1.7 और 1.9 तीव्रता के तीन झटके सोमवार रात रिकार्ड किये गये थे. मंगलवार सुबह तक दर्ज किये गये 19 झटकों में दो 4.6 और 4.1 तीव्रता के भूकंप थे.

About dhamaka