Breaking News
Home » Sports » भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के बड़े अंतर से हराया

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के बड़े अंतर से हराया

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच विशाखापत्तनम में खेले जा रहे टेस्ट मुकाबले में भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 203 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. पांचवे दिन का खेल शुरू होने से पहले तक दक्षिण अफ्रीका को यह मुकाबला जीतने के लिए 350 से अधिक रन चाहिए थे लेकिन मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा की धारदार गेंदबाजी के सामने अफ्रीकी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और पूरी टीम दूसरी पारी में 191 रनों पर ऑल आउट हो गई.

विशाखापत्तनम में खेले जा रहे तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने चार अफ्रीकी गेंदबाजों को बोल्ड किया. मोहम्मद शमी ऐसे दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने टेस्ट मुकाबले की एक पारी में चार बल्लेबाजों को बोल्ड किया हो. इससे पहले जसप्रीत बुमराह ने इसी साल वेस्टइंडीज सीरीज में एक पारी में चार बल्लेबाजों को बोल्ड करने का बड़ा कारनामा किया था. शमी ने इस मुकाबले में फाइव विकेट हॉल भी लिया. भारत में अपना डेब्यू मैच खेलने के बाद शमी ने दूसरी बार यह कारनामा किया है.

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया था. कप्तान के फैसले को सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने सही साबित किया और दोनों ने पहली पारी में दूसरे विकेट के लिए 300 से अधिक रनों की साझेदारी की.

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में पहली बार ओपनिंग करने उतरे रोहित शर्मा ने पहली पारी में 176 रनों की पारी खेली. वहीं मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक ठोका. इन दोनों बल्लेबाजों की पारी के दम पर भारत ने पहली पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 502 रनों पर अपनी पारी घोषित की.

भारत के खिलाफ पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 431 रन बनाए. अफ्रीका के लिए पहली पारी में एल्गर और डी कॉक ने शतक लगाया. डीन एल्गर ने 160 रनों की पारी खेली, जबकि डी कॉक ने 111 रन बनाए, वहीं पहली पारी में भारत के लिए अश्विन ने 7 विकेट झटके.

भारत को दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी के बाद 71 रनों की लीड हासिल हुई. वहीं पहले मैच के चौथे दिन रोहित शर्मा ने दूसरी पारी में भी शतक लगाया. जबकि चेतेश्वर पुजारा ने 81 रनों की पारी खेली.

About dhamaka