Breaking News
Home » National » भारत चीन LAC सीमा विवाद : 6 जून को होगी दोनों देशों के लेफ्टिनेंट जनरलों की मीटिंग- रक्षामंत्री

भारत चीन LAC सीमा विवाद : 6 जून को होगी दोनों देशों के लेफ्टिनेंट जनरलों की मीटिंग- रक्षामंत्री

Spread News with other

चीन के साथ लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव को कम करने के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए भारत और चीन 6 जून को सैन्य वार्ता का एक नया दौर शुरू करेंगे, जिसमें वरिष्ठ कमांडर भाग लेंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का कहना है कि उन्हें इस वार्ता के बारे में सूचित कर दिया गया है. उन्होंने माना कि एलएसी के साथ चीनी सेना की अच्छी खासी संख्या है. सूत्रों का कहना है कि अगली बैठक दोनों पक्षों के लेफ्टिनेंट जनरल स्तर के अधिकारियों के बीच होगी. जिसमें भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व लेह स्थित XIV कोर के कोर कमांडर द्वारा किया जाएगा.

चीन के साथ लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव को कम करने के प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए भारत और चीन 6 जून को सैन्य वार्ता का एक नया दौर शुरू करेंगे. दोनों देशों की सेना के लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अधिकारियों के बीच बातचीत होगी. भारतीय सेना के हवाले से सूत्रों ने ये खबर दी है. ऐसा पहली बार होगा जब दोनों देशों के लेफ्टिनेंट जनरल के लेवल पर कोई मीटिंग होगी. भारत की ओर से 14 कॉर्प्स के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह अपने चीनी समकक्ष के साथ बातचीत करेंगे.
भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प
रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अप्रैल के अंत में सीमा पर चीनी सैनिकों का मूवमेंट को नोटिस किया था. लद्दाख में भारत और चीनी सैनिकों के बीच पहली झड़प की खबर 5-6 मई को आयी थी. इसके बाद सैटेलाइट तस्वीरों के हवाले से सरकारी सूत्रों ने बताया कि चीनी सैनिक भारतीय सेना के पेट्रोलिंग वाले इलाकों पोजीशन बना ली है और कुछ रणनीतिक दृष्टि से अहम क्षेत्र में भी आ गए हैं.

मीडिया रिपोर्ट में खबर आयी थी कि गलवन घाटी से लेकर फिंगर-4 इलाके में भारतीय थलसेना ने किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आवश्यक युद्धक सामान सहित जवानों व अधिकारियों की अतिरिक्त तैनाती भी शुरू कर दी है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पहले बताया था कि भारत चीन के साथ इस मसले को सुलझाने की कोशिश कर रहा है.

About dhamaka