Breaking News
Home » National » भारतीय रेलवे: बुकिंग के पहले दिन हुई 16 करोड़ रुपये की कमाई

भारतीय रेलवे: बुकिंग के पहले दिन हुई 16 करोड़ रुपये की कमाई

भारतीय रेलवे ने पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सेवाओं को निलंबित करने के लगभग दो महीने बाद 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू करने वाली सोमवार को बुक किए गए 45,500 से अधिक टिकटों से 16.15 करोड़ रुपये कमाए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। रेलवे ने 15 जोड़ी विशेष वातानुकूलित ट्रेनों की ऑनलाइन बुकिंग अपनी आईआरसीटीसी वेबसाइट पर सोमवार शाम छह बजे से शुरू कर दी। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सोमवार को 16.15 करोड़ रुपये के मूल्य के टिकट 45,533 पीएनआर के साथ बेचे गए।

उन्होंने कहा कि 45,533 पीएनआर के लिए इन विशेष एसी ट्रेनों से पहले सप्ताह में कुल 82,317 लोग यात्रा करेंगे। रविवार को रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों को आंशिक रूप से संचालित करने की घोषणा की थी।

रेलवे ने यात्रियों को ट्रेन के प्रस्थान से 90 मिनट पहले रेलवे स्टेशन पर आने के लिए कहा है। स्टेशन परिसर में प्रवेश करने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। अधिकारी ने कहा कि मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। यात्रियों को यात्रा के लिए अपने साथ कंबल, पानी और भोजन ले जाने के लिए प्रोत्साहित किया गया है।

रेलवे ने कोचों के अंदर वातानुकूलन के लिए विशेष मानदंड तय किए हैं और तापमान सामान्य से थोड़ा अधिक रखा जाएगा। अधिकारी ने कहा कि स्पेशल ट्रेनें पूरी क्षमता से चलेंगी, लेकिन रेलवे जोन को स्टेशनों पर अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं, ताकि यात्रियों का आवाजाही के दौरान आमना-सामना या संपर्क न हो।

अभी के लिए, भारतीय रेलवे ने 12 मई से 20 मई के बीच चलने वाली ट्रेनों की समय सारिणी जारी की है। वे दैनिक, साप्ताहिक या द्वि-साप्ताहिक ट्रेनों के रूप में चलेंगी।

About dhamaka