Breaking News
Home » International » ब्रिटिश सांसदों ने दूसरी बार महत्वपूर्ण ब्रेक्सिट करार को खारिज किया

ब्रिटिश सांसदों ने दूसरी बार महत्वपूर्ण ब्रेक्सिट करार को खारिज किया

लंदन। ब्रिटेन (Britain) की संसद ने दूसरी बार पीएम टेरेसा मे (Theresa May) के ब्रेक्जिट (Brexit) करार को खारिज किया है। संसद के निचले सदन के इस फैसले से यह साफ हो गया है कि ब्रिटेन अब बिना किसी करार के यूरोपीय संघ (European Union) से अलग हो जाएगा। हाउस ऑफ कॉमंस ने मंगलवार देर रात 242 के मुकाबले 391 वोटों से करार को खारिज कर दिया।। ब्रिटिश संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ ने 242 के मुकाबले 391 वोटों से इस करार को खारिज कर दिया।

इससे पहले ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा मे ने अपनी कन्जर्वेटिव पार्टी के सांसदों से अपील की थी कि वे अपनी ‘निजी प्राथमिकताओं’ को दरकिनार कर इस समझौते पर एकजुट हों।

टेरीजा ने पिछले महीने अपनी पार्टी के सभी 317 सांसदों को पत्र लिखकर अपील की थी कि वे ‘निजी प्राथमिकताओं’ को दरकिनार करें। उन्होंने चेताया था कि यदि ब्रिटेन बिना किसी समझौते के EU से बाहर निकलता है तो इससे ‘हमारी अर्थव्यवस्था और आमजन के दैनिक जीवन पर बुरा असर पड़ेगा। इससे देश और यूरोपीय संघ में रोजगार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।’

इससे पहले ब्रेग्जिट पर यूरोपीय यूनियन से वार्ता को लेकर ब्रिटेन की संसद में थेरेसा मे के प्रस्ताव के खिलाफ 303 सांसदों ने वोट किया था। जबकि समर्थन में 258 वोट पड़े थे।

About dhamaka