Breaking News
Home » Beauti tips » बनाये घर में हल्दी और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक

बनाये घर में हल्दी और मुल्तानी मिट्टी से बना फेस पैक

Spread News with other

सबसे पहले तो ये कि आपको अपनी स्किन के हिसाब से फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए और दूसरा ये कि आपको सही मात्रा का पता होना चाहिए कि किस तरह से आपको फेस पैक बनाना है।

बेसन फेस पैक - चेहरे पर बेसन लगाने के फायदे - Benefits of Besan Face Pack  in Hindi

त्योहारों के सीजन में ये फेस मास्क आपकी स्किन पर ग्लो लाएगा और साथ ही साथ इसकी सही तरीके से क्लींजिंग भी करेगा। डॉक्टर सोनावने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट्स पर ऐसे ब्यूटी टिप्स शेयर करती रहती हैं।

जिस फेस मास्क की हम बात कर रहे हैं वो मुल्तानी मिट्टी और हल्दी को मिलाकर बनाया जाएगा इसी के साथ इसमें मिलेगा बेसन। क्योंकि किसी भी फेस पैक को सही मात्रा में बनाना बहुत जरूरी है इसलिए डॉक्टर सोनावने ने इसकी रेसिपी शेयर की है।

मुल्तानी मिट्टी फेस पैक बनाने की सामग्री-
2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी

1 चम्मच दही

1 छोटा चम्मच हल्दी

1 चम्मत दही

1 छोटा चम्मच शहद

सूखी गुलाब की पंखुड़ियां (ऑप्शनल)

कैसे बनाएं मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक-
मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए आपको एक बर्तन में सबसे पहले सभी इंग्रीडियंट्स को मिक्स करना है और न ही बहुत पतला और न बहुत गाढ़ा पेस्ट बनाना है। अगर आप चाहें तो सूखी गुलाब की पंखुड़ियां इसमें जोड़ सकती हैं और अगर ये नहीं हैं तो आप इसे छोड़ भी सकती हैं। इसके अलावा, आप इसे लगाने से पहले ये ध्यान दें कि आपका चेहरा साफ हो। चेहरे को धोने के बाद ही इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे ऐसे साफ करें जैसे आप स्क्रब कर रही हों पहले हल्का पानी चेहरे पर लगाकर और फिर इसे पूरी तरह से धो लें।

इस पैक को आपको गले, चेहरे और हाथों में हफ्ते में दो बार लगाना है।

क्या हैं मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे-
मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे ये हैं कि हल्दी बहुत ज्यादा एंटी ऑक्सिडेंट और फिर एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं। स्किन ब्राइटेनिंग के लिए ये बहुत अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपकी स्किन डल लग रही है तो हल्दी उसे भी थोड़ा बेहतर करेगी।

मुल्तानी मिट्टी स्किन को प्यूरिफाई करती है और नेचुरल ऑयल स्किन में एड करती है। ये स्किन को नेचुरली ग्लो कर देगी। दही का फायदा ये है कि इसमें लैक्टिक एसिड मिला होता है और डेड स्किन सेल्स को ये पिघला देता है। ये स्किन में गुड बैक्टीरिया बनाता है जिससे स्किन साफ लगती है। अंत में शहद स्किन को मॉइश्चराइज करता है और एंटीसेप्टिक के तौर पर काम करता है। ये नेचुरल बैक्टीरिया के लिए अच्छा है और स्किन के टेक्सचर को सही करता है।

अगर आप देखें तो इस फेस पैक में अपनाए गए सारे इंग्रीडिएंट्स नेचुरल हैं और वो स्किन के लिए अच्छे हैं।

About dhamaka