Breaking News
Home » Beauti tips » फ्रीज़ी बाल होंगे रेशम जैसे मुलायम,करे ये उपाए

फ्रीज़ी बाल होंगे रेशम जैसे मुलायम,करे ये उपाए

Spread News with other

महिलाएं स्टाइलिश लुक के लिए बाल खोलती हैं। खुले बालों में महिलाएं गजब की सुंदर लगती हैं। लेकिन खुले बालों को मैनेज करना बहुत मुश्किल होता है। हेयरवॉश करने के बाद बाल इधर उधर उड़ रहे होते है, जिससे काफी परेशानी होती है।

बालों को सिल्की बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। महंगे शैंपू और कंडीशनर तक खरीद लेते हैं। इन प्रोडक्ट्स से उनके बाल सिल्की तो हो जाते हैं, लेकिन ज्यादा लंबे समय तक बालों में चमक नहीं रहती। वैसे इन शैंपू और कंडीशनर के अलावा बालों को सिल्की करने के ऐसे बहुत से घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे ही अपने बालों को सिल्की और चमकदार बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि बालों को सिल्की बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री आपको अपनी किचन में ही मिल जाएगी, जिससे आपका न तो ज्यादा पैसा खर्च होगा और न ही ज्यादा समय बर्बाद होगा।

बाल हमारी खूबसूरती में अहम भूमिका निभाते हैं। खासतौर से महिलाओं के लिए कहा जाता है कि उनकी खूबसूरती तो उनके सुंदर बालों से ही होती है। बेशक आपके बाल लंबे और घने हों, लेकिन जब तक आपके बाल सिल्की और शाइनी न हो, तो ये बेहद खराब दिखते हैं। ऐसे में अक्सर लोगों का ये सवाल रहता है कि बालों को सिल्की कैसे करें। तो हम आपको बता दें कि बालों को सिल्की बनाने के घरेलू उपाय सबसे अच्छे हैं। कैमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करके अगर आप नेचुरल हेयर ट्रीटमेंट पर भरोसा करेंगे तो आपके बाल लंबे समय तक के लिए सिल्की बने रहेंगे। बालों को सिल्की बनाने के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट काफी असरदार साबित होता है।

बालों को सिल्की बनाने के लिए एलोवेरा सबसे सस्ता और सरल घरेलू उपाय है। दरअसल, एलोवेरा में कुछ प्रोटियोलिटिक एंजाइम नाम के कुछ पदार्थ होते हैं, जो स्कैल्प पर डेड सेल्स की मरम्मत करते हैं। एलोवेरा बालों का अच्छा कंडीशनर भी माना जाता है, जिससे बाल चिकने और चमकदार बनते हैं। नीचे बताई जा रही सामग्री और विधि के अनुसार आप एलोवेरा का उपयोग बालों को सिल्की बनाने के लिए कर सकते हैं।

एलोवेरा से बालों को सिल्की बनाने की सामग्री-
1 पत्ती- एलोवेरा
2 चम्मच- पानी
सिल्की बालों के लिए एलोवेरा लगाने की विधि-
एलोवेरा का पौधा लगभग हर घर में मौजूद होता है। बालों को सिल्की बनाने के लिए आप एलोवेरा की पत्तियों से रस यानि जेल निकालकर एक बाउल में डाल लें। अब इस जेल को तब तक ब्लैंड करें जब तक यह स्मूथ न हो जाए। अब इस जेल में दो चम्मच पानी डालकर मिलाएं। इसके बाद हथेली में थोड़ा-थोड़ा एलोवेरा जेल लेकर बालों पर अच्छी तरह से लगाएं। एलोवेरा जेल को 10 से 15 मिनट तक अपने बालों पर लगा रहने दें और फिर 15 मिनट बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। ये प्रकिया हफ्ते में कम से कम आपको तीन बार करनी होगी। इसके बाद आपके बाल सिल्की हो जाएंगे।
हेयर स्पा बालों की देखभाल के लिए हेयर स्पा बहुत ही लाभदायक होता है। हेयर स्पा करने से बालों में शाइन देखने को मिलती है। हेयर स्पा लेने से बालों में दो मुंहे बाल की परेशानी कम हो जाती है। पतले बालों के लिए हेयर स्पा बहुत ही लाभदायक होता है।

About dhamaka