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फेफड़ों को मज़बूत और सेहतमंद रखने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये घरेलू पोषक चीजे

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शरीर को हमेशा हेल्दी रहने के लिए जरुरत है कि आपके फेफड़े ठीक ढंग से काम करें। क्योंकि फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही ऑक्सीजन आपके पूरे शरीर में पहुंचती हैं। ऐसे में लंग्स का खास ख्याल रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अगर आपके फेफड़े ठीक ढंग से काम नहीं करेंगे तो आपको अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं दूसरी ओर कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचने के लिए आपके फेफड़ों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि यह सीधे आपके लंग्स पर ही अटैक करता है।

फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए आप कई ऐसी चीजों का सेवन कर सकते हैं जिसमें आपको ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने होंगे और आपके लंग्स मजबूत रहेंगे। जानिए ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में।
फेफड़ों को तंदुरस्त रखने के लिए खाएं ये चीजें
हल्दी

हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं जो आपको हर तरह के संक्रमण से बचाते हैं। रोजाना सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर इसका सेवन करें। इसके अलावा खाने में हल्दी का इस्तेमाल अधिक करें। इससे आपको सीने की जकड़न की समस्या से भी लाभ मिलेगा।

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शहद
शहद को औषधि का भंडार माना जाता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। जिसका सेवन करने से आपके फेफड़े मजबूत होते हैं। इसके अलावा फेफड़ों से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने के लिए सुबह गर्म नींबू पानी में शहद डालकर पिएं।
टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन होता है जो एक कैरोटीनॉयड एंटी ऑक्सीडेंट है। यह आपके लंग्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। कई रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी हैं कि जिन लोगों को अस्थमा की समस्या हैं वो टमाटर का सेवन करें। यह रोगियों के वायुमार्ग की सूजन को कम करने में मदद करता है।

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हर्बल चाय
आप नींबू, अदरक, शहदल और दालचीनी की बनी हुई चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे लंग्स काफी मजबूत होते हैं।
ग्रीन
ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं जो लंग्स के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

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