Breaking News
Home » Health & Fitness » पहचानिये दिल के दौरे के ये 10 लक्षण

पहचानिये दिल के दौरे के ये 10 लक्षण

शत्रु आपके भीतर ही छुपा है। जिस हल्के दर्द को आप अनदेखा कर रहे हैं, जिस सांस की तकलीफ को आप सामान्य रूप से लेते हैं, जिस स्थायी खांसी के बारे में आप चिंतित नहीं हैं, वे सभी लक्षण हृदय में परेशानी के संकेत हो सकते हैं।

समय आ गया है कि आप अपनी आंखें खोलें और इन चेतावनी संकेतों पर गौर करें। आधुनिक जीवनशैली के बदलते पर्यावरण, खानपान और दैनिक आदतों के साथ, दिल की समस्याएं व्यापक हो गई हैं।

मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह आदि सभी बढ़ रहे हैं और परिणामस्वरूप हर साल हृदय रोगियों की संख्या बढ़ रही है। कुछ चेतावनी भरे संकेत जो पुष्टि करते हैं कि आपको दिल का दौरा पडऩे का खतरा हो सकता है। आइए जानते है।

सीने में दर्द/बेचैनी : आप छाती में दर्द, जकडऩ या दबाव महसूस कर सकते हैं। कई बार ऐसा महसूस होता है कि कोई विशालकाय हाथी आपके ऊपर बैठा है। अनुभव एक मिनट से अधिक समय तक रहता है, और आमतौर पर तब होता है जब आप किसी शारीरिक गतिविधि में आराम कर रहे होते हैं या व्यस्त रहते हैं। हालांकि, यह ध्यान रखें कि आपको सीने में दर्द के बिना भी दिल का दौरा पड़ सकता है। ये विशेष रूप से महिलाओं में आम है।

खरार्टे और अनिद्रा : जब सोते समय सांस लेने में व्यवधान होता है तो अनिद्रा और स्लीप एपनिया जैसी समस्याएं होती हैं। स्लीप एपनिया तब होता है, जब सोता हुआ व्यक्ति हवा के लिए हांफते हुए नींद के बीच उठता हैए यह उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, अतालता और दिल की विफलता से जुड़ा हुआ है। ये एक संकेत हैं कि आपके दिल की स्थिति में कुछ गड़बड़ है।

सीने में जलन : इन लक्षणों को अक्सर अनदेखा किया जाता है, लेकिन यह आपको दिल के दौरे की संभावना के बारे में संकेत भी देते हैं। कोई संदेह नहीं है, अपच अन्य कारकों के कारण भी हो सकता है, लेकिन आपको जागरूक होने की जरूरत है, क्योंकि यह हृदय की परेशानी से संबंधित भी पाया जाता है।

बाहों में फैलने वाला दर्द : दिल के दौरे का एक और बहुत ही सामान्य और सबसे ज्यादा पाया जाने वाला लक्षण है आपके शरीर के बाएं हिस्से में दर्द। यह आमतौर पर आपकी छाती से शुरू होगा और धीरे-धीरे बाहर की ओर निकलेगा।

चक्कर आना : अगर आपको अचानक अस्थिरता महसूस होती है और आपकी छाती में तकलीफ होती है, या आपको सांस की कमी महसूस हो रही है, तो इसका कारण है रक्तचाप में गिरावट।
मसूड़ों में दर्द, मुंह या जबड़े में दर्द : अगर आपको छाती में दर्द या दबाव महसूस होता है, और यह धीरे-धीरे आपके जबड़े या गले में फैलता है तो यह दिल का दौरा पडऩे का संकेत हो सकता है।
पसीना आना : ठंडा पसीना दिल की बीमारी का सामान्य लक्षण नहीं है, लेकिन यह दिल के दौरे का संकेत हो सकता है।

About dhamaka