Breaking News
Home » International » नेपाल के PMओली ने कर दी रक्षामंत्री की छुट्टी, जानिए क्या है वजह

नेपाल के PMओली ने कर दी रक्षामंत्री की छुट्टी, जानिए क्या है वजह

Spread News with other

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली ने रक्षामंत्री ईश्वर पोखरेल (Ishwar Pokhrel nepal) को पद से हटा दिया है। पोखरेल ओली कैबिनेट के भरोसेमंद सहयोगी माने जाते हैं। यह वाकया उस वक्त हुआ है जब भारत के थल सेना अध्यक्ष जनरल नरवणे की नेपाल दौरे की घोषणा हुई है। इस घोषणा के कुछ घंटे बाद ही उनके पद से हटाए जाने ने चर्चा बटोर ली है। प्रधानमंत्री ओली ने उपप्रधानमंत्री पोखरेल से रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी वापस लेते हुए अपने पास रख ली है। पोखरेल फिलहाल पीएमओ में कैबिनेट मंत्री के रूप में बने रहेंगे।

ये रही वजह

नेपाली सेना के साथ लगातार विवाद में बने रहने के बाद रक्षा मंत्री को हटाने की बात कही जा रही है। भारत से सीमा विवाद के बीच रक्षा मंत्री रहते हुए ईश्वर पोखरेल ने नेपाली सेना के प्रमुख को जबरन कालापानी भेज दिया था, जबकि नेपाली सेना का मानना था कि भारत के साथ कूटनीतिक या राजनीतिक विवाद में सेना को नहीं घसीटा जाना चाहिए। नेपाली सेना के ना चाहते हुए भी रक्षा मंत्री ने चीन से कोरोना काल में विवादित और काम नहीं लगने वाले टेस्ट किट और अन्य जरूरी मेडिकल इक्विपमेंट की आपूर्ति करने का निर्देश दिया था। चीन से लाई गई अधिकांश सामग्री किसी काम की नहीं होने के कारण सेना की ईमानदारी पर प्रश्न चिन्ह लग गया था और इस खरीद में भ्रष्टाचार किए जाने की खबर रक्षा मंत्रालय के तरफ से मीडिया में फैलाई गई थी।

इसके अलावा भी रक्षा मंत्री की तरफ से नेपाली सेना को लेकर कई बार विवादित बयान देने के कारण सेना प्रमुख और विभागीय मंत्री में पिछले कुछ महीनों से मुलाकात और बातचीत तक बंद हो गई थी। रक्षा मंत्री की शिकायत लेकर नेपाली सेना के प्रमुख जनरल पूर्ण चन्द थापा ने प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति दोनों से मुलाकात कर अपनी कड़ी नाराजगी जाहिर की थी। राष्ट्रपति विद्या भंडारी ने भी सेना को विवाद में घसीटने और सेना पर मनगढ़ंत आरोप लगाने वाले मंत्री को हटाए जाने के लिए लगातार दवाब बनाया था। भारतीय सेना प्रमुख के नेपाल दौरे तक ओली ही रक्षा मंत्रालय का कार्यभार संभालने वाले हैं। उल्लेखनीय है कि नेपाली सेना के वर्तमान प्रमुख जनरल पूर्ण चन्द थापा इंडियन मिलिट्री एकेडमी से ग्रेजुएट हैं।

आर्मी चीफ नरवने नवंबर में नेपाल का दौरा करेंगे। उन्हें नेपाली राष्ट्रपति द्वारा ‘नेपाल सेना के जनरल’ के मानद रैंक पर सम्मानित किया जाएगा।

About dhamaka