Breaking News
Home » Uncategorized » नीति आयोग ने कहा ;देश में आयेगी कोरोना की एक और लहर , सर्दियों में देखा जा सकता है ज्यादा खतरनाक नतीजे

नीति आयोग ने कहा ;देश में आयेगी कोरोना की एक और लहर , सर्दियों में देखा जा सकता है ज्यादा खतरनाक नतीजे

Spread News with other

आने वाली सर्दी और त्योहारों के मौसम को करीब आते देख नीति आयोग ने चेतावनी दी है कि देश में कोविड-19 की दूसरी लहर का खतरा है। राष्ट्रीय कोविड-19 टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ.वी.के. पॉल ने मंगलवार को एक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान यह चेतावनी दी। उन्होंने कहा, “चूंकि हमारी स्वास्थ्य प्रणाली अब इसका मुकाबला करने के लिए तैयार है, इसीलिए मृत्युदर बहुत कम होगी।

डॉ.पॉल ने कहा, “इस वायरस की प्रकृति और यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में मामलों में हो रही महत्वपूर्ण वृद्धि को देखते हुए हमारा मानना है कि कोविड-19 के मामलों में वृद्धि होगी। चूंकि इस वायरस की प्रवृत्ति सर्दियों में पनपने की है, इसलिए हमारा मानना है कि सर्दियों में इसका संक्रमण बढ़ जाएगा। बल्कि यह पहले से ज्यादा होगा।”

डॉ.पॉल ने सर्दियों के दौरान और अधिक सावधानी बरतने पर जोर दिया और कहा कि लोगों को उत्सवों के दौरान सभाओं के लिए नहीं जुटना चाहिए, वरना यह सुपर स्प्रेडर इवेंट (तेजी से कोरोना फैलाने वाले समारोह) में बदल सकते हैं।

उन्होंने कहा, “अब यह स्पष्ट है कि कोविड-19 के मरीज लक्षणों के आने से 2-3 दिन पहले वायरस फैलाना शुरू कर रहे हैं। ऐसे में वे यदि किसी सभा का हिस्सा बनते हैं तो वे इस बीमारी को कई लोगों में फैलाएंगे।”

पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के सेंटर फॉर कंट्रोल ऑफ क्रॉनिक कंडीशंस के निदेशक डॉ.प्रभाकरण दुरैराज कहते हैं, “सर्दियों के दौरान सभी वायरल बीमारियां बढ़ जाती हैं। लेकिन सार्स-कोव तो गर्मियों में भी फैलता रहा। लेकिन दूसरों देशों को देखें, जहां सर्दियां शुरू हो चुकी हैं, उसके मुताबिक भारत में सर्दियों में दूसरी लहर आ सकती है।”

उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि प्रदूषण के कारण स्थित और भी खराब हो सकती है।

इस बीच सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने लोगों को आगामी त्योहारों, सर्दियों के मौसम और अर्थव्यवस्था के खुलने के मद्देनजर कोरोना को फैलने से रोकने के लिए जागरूक कर रही है।

About dhamaka