Breaking News
Home » Main News » देश के इन राज्यों मेंं अगले 5 दिन खतरनाक मौसम के आसार, रेड से लेकर ओरेंज अलर्ट

देश के इन राज्यों मेंं अगले 5 दिन खतरनाक मौसम के आसार, रेड से लेकर ओरेंज अलर्ट

Spread News with other

मौसम विभाग ने आज चेतावनी जारी करते हुए 28 अगस्त तक के लिए विभिन्न राज्यों में मौसम बिगडऩे का अलर्ट जारी किया है। जिन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है उनमें ओडिशा, राजस्थान, गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, झारखंड, मध्यप्रदेश, और उत्तर प्रदेश शामिल हैं।

दिल्ली में सोमवार सुबह की शुरुआत खुशनुमा मौसम से हुई। आकाश में बादल छाए हैं और शहर में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया। मौसम विभाग ने बृहस्पतिवार और रविवार के बीच मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है। अब तक दिल्ली में अगस्त में 213 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है जो कि अगस्त में सामान्य 207 मिमी की बारिश की अपेक्षा ज्यादा है। राष्ट्रीय राजधानी में मानसून मौसम की शुरुआत यानी एक जून से अब तक 531 मिमी बारिश हुई है जो कि इस अवधि में सामान्य 482 मिमी बारिश से ज्यादा है।

आज मौसम विभाग ने अपने ट्विटर हैंडल से ग्राफिक्स की मदद से जानकारी देते हुए सोमवार सुबह 8.30 बजे को आधार मानते हुए अगले पांच दिन यानि कि 24-28 अगस्त के लिए बेहद खतरनाक चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग चार रंगों में चेतावनी जारी करता है, जिसमें ग्रीन (हरा), येलो (पीला), ऑरेन्ज (नारंगी) और रेड (लाल) शामिल होते हैं। इसमें हरे रंग का मतलब होता है कि उस राज्य में किसी तरह की चेतावनी देने की जरुरत नहीं है, सब सामान्य है। पीले रंग का अर्थ होता है कि नजर बनाए रखें। इसके अलावा ऑरेन्ज और रेड अलर्ट खतरनाक माना जाता है।

About dhamaka