Breaking News
Home » Main News » देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस में होगा सफर का नया अहसास, जानें इसका किराया और सुविधा

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस में होगा सफर का नया अहसास, जानें इसका किराया और सुविधा

लखनऊ: देश की पहली कॉर्पोरेट सेक्टर की पहली ट्रेन तेजस एक्सप्रेस शुक्रवार को गोरखपुर जंक्शन पर पहुंची। ट्रायल के तौर पर 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 279 किमी की दूरी तय करके एक्सप्रेस चार घंटे 10 मिनट में आई।

शुक्रवार की सुबह ट्रेन पहुंचने पर लोगों ने जमकर सेल्फी ली। कर्मचारियों ने भी तेजस में बैठकर इंज्वॉय किया। लखनऊ जंक्शन-नई दिल्ली रूट पर प्रीमियम तेजस टे्रन के संचालन की जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी गई है। ट्रायल के लिए लखनऊ से गोरखपुर आई तेजस में आईआरसीटीसी के सीआरएम अश्वनी श्रीवास्तव के साथ एमपी सिंह और संखवार मौजूद रहे।यह ट्रेन चार अक्टूबर को स्पेशल बनकर, जबकि छह अक्टूबर से नियमित लखनऊ से नई दिल्ली तक दौड़ेगी। 12 बोगियों वाली इस ट्रेन का नाम आइआरसीटीसी तेजस एक्सप्रेस होगा। इसमें एक एक्जक्यूटिव क्लास और नौ एसी चेयरकार की बोगियां होंगी। शेष दो पावर जनरेटर कार होंगे। ट्रेन के गार्ड और लोको पायलट रेलवे के होंगे।

ट्रेन का किराया डॉयनामिक (गतिशील) होगा, जो हर सीट की बुकिंग के साथ बढ़ेगा। यह ट्रेन 6:15 घंटे में लखनऊ से नई दिल्ली तक 504 किलोमीटर की दूरी तय करेगी, जबकि शताब्दी एक्सप्रेस को इसमें 6:40 घंटे का समय लगता है। आइआरसीटीसी यात्रियों को निश्शुल्क 25 लाख रुपये का बीमा करेगा। इसके साथ ही सामान का भी बीमा करेगा।

About dhamaka