Breaking News
Home » Uncategorized » देव दीपावली पर प्रधानमंत्री मोदी आ रहे हैं काशी,15 लाख दीपों से जगमग होगी शिव की काशी

देव दीपावली पर प्रधानमंत्री मोदी आ रहे हैं काशी,15 लाख दीपों से जगमग होगी शिव की काशी

Spread News with other

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में इस देव दीपावली पर आ सकते हैं। यह पहला मौका होगा जब देव दीपावली पर पीएम नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में होंगे और देव दीपावली की शाम दीपोत्‍सप का हिस्‍सा भी बनेंगे। हालांकि, सप्‍‍‍‍‍ताह भर का ही समय शेष है और पीएम के आगमन को लेकर कोई निश्चित रूप रेखा फ‍िलहाल जारी नहीं की गई है लेकिन प्रशासन उनके आगमन को तय मानकर तैयारियों में जुटा हुआ है।

देश की सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर विश्व विख्यात वाराणसी में 29 नवम्बर को देव दीपावली के अवसर पर योगी सरकार भव्य कार्यक्रम आयोजित करने की तैयारी कर रही है। आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि देव दीपावली के मौके पर काशी के 85 घाटों पर 15 लाख दीपक प्रज्जवलित किये जायेंगे। इस अवसर पर 25 घाटों पर बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होने बताया कि गंगा नदी की लहरों पर लेजर शो एवं प्रोजेक्टर के माध्यम से काशी की महिमा, शिव की महिमा और एवं गंगा अवतरण आदि का भव्य प्रदर्शन किया जायेगा। गौरतलब है कि देव दीपावाली मुख्यत: भगवान शिव की नगरी काशी में मनाई जाती है। यह उत्सव हर साल दिवाली के 15 दिनों के बाद कार्तिक पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन सभी देवता काशी में खुशियां मनाने आते हैं। कार्तिक पूर्णिमा के कुछ दिन पहले देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु चार महीने की निद्रा से जागते हैं जिसकी खुशी में सभी देवता स्वर्ग से उतरकर बनारस के घाटों पर दीपों का उत्सव मनाते हैं।

जिला प्रशासन की ओर से दी गई प्राथमिक जानकारी के अनुसार पीएम अपने आदर्श ग्राम के कुछ ग्रामीणों से इस दौरान संवाद भी कर सकते हैं। पीएम के आगमन को लेकर अधिकृत सूचना जिला प्रशासन ने नहीं दी है, लेकिन तैयारियों को देखकर उनके आगमन की संभावना जताई जा रही है। भाजपा संगठन में भी पीएम के आगमन काेे लेकर सक्रियता बढ़ गई है। इस अवसर पर विकास योजनाओं का भी लोकार्पण व शिलान्यास होगा। इसमें प्रमुख रुप से मोहनसराय से हंडिया तक सिक्स लेन व सिगरा स्थित नगर निगम मुख्यालय के पास बन रहे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर का लोकार्पण प्रमुख है।

About dhamaka