Breaking News
Home » Main News » दिल्ली चुनाव 2020: आप पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

दिल्ली चुनाव 2020: आप पार्टी ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 (Delhi Elections 2020) के लिए सभी 70 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) नई दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे, तो वही डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) को पटपड़गंज (Patparganj) से चुनावी अखाड़े में उतारा है।
विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी ने 70 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है. सीएम अरविंद केजरीवाल नई दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे, वहीं डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पटपड़गंज से चुनाव लड़ेंगे. 46 सिटिंग MLA को टिकट दिए गए हैं. 15 सिटिंग MLA को रिप्लेस किया गया है. आप से 8 महिलाएं इस बार चुनाव लड़ेंगी. AAP ने सभी मंत्रियों को दोबारा टिकट दिया है. 9 नए उम्मीदवारों को टिकट मिला है. 8 महिला उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है. इसके अलावा हाल ही में आप में शामिल हुए कांग्रेस नेता महाबल मिश्रा के बेटे विनय को द्वारका से टिकट दिया गया है. नरेला से शरद चौहान, बुराड़ी से संजीव झा, किराड़ी से ऋतुराज झा और मालवीय नगर से सोमनाथ भारती को टिकट दिया गया है.

इस चुनाव में अरविंद केजरीवाल ने शीला दीक्षित को 25,864 वोटों से हरा दिया था. हालांकि बाद में केजरीवाल ने कांग्रेस के साथ मिलकर दिल्ली में सरकार बनाई. यह सरकार 49 दिन तक चली. बाद में केजरीवाल जब दिल्ली विधानसभा में जनलोकपाल बिल लेकर आए तो कांग्रेस ने उन्‍हें समर्थन नहीं दिया और यह बिल पास नहीं हो सका.

इसके बाद केजरीवाल ने सरकार से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद साल 2015 में दिल्‍ली में फिर से हुए विधानसभा चुनाव में केजरीवाल इसी सीट से चुनावी मैदान में उतरे. इस बार उनके सामने कांग्रेस ने पूर्व मंत्री प्रोफेसर किरण वालिया को मैदान में उतारा तो भाजपा ने दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ की पूर्व अध्यक्ष नुपुर शर्मा को टिकट दिया. इस बार भी केजरीवाल जीते और दूसरी बार दिल्‍ली के सीएम बने.

About dhamaka