Breaking News
Home » Main News » दिल्ली चुनाव: देश में पहली बार मतदाता पर्ची पर होगा QR कोड का इस्तेमाल

दिल्ली चुनाव: देश में पहली बार मतदाता पर्ची पर होगा QR कोड का इस्तेमाल

दिल्ली विधानसभा चुनाव के तारीख का ऐलान कर दिया है. दिल्ली में चुनाव 8 फरवरी 2020 को चुआव होगा. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि मतगणना 11 फरवरी को होगी. दिल्ली चुनाव का नोटफिकेशन 14 जनवरी जारी होगा, जबकि नामांकन भरने की अंतिम तिथि 22 जनवरी है. उम्मीदवारों के नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है. यह पूरी चुनावी कवायद 12 फरवरी 2020 तक पूरी हो जाएगी.

दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस के बीच कड़े मुकाबले की संभावना है. मतदाताओं को सुविधा प्रदान करने और उनकी पहचान में तेजी लाने के लिए दिल्ली देश का पहला राज्य / केंद्र शासित प्रदेश होगा, जिसमें मतदाता पर्ची पर एक क्यूआर कोड होगा. दिल्ली के मुख्य चुनाव आयुक्त ने हाल ही में कहा था कि दिल्ली पहला राज्य / केंद्र शासित प्रदेश होगा जिसमें देश में पहली बार प्रत्येक मतदान केंद्र में एक बूथ ऐप का उपयोग किया जाएगा.

क्विक रेस्पॉन्स कोड (QR) कोड ने उस आइटम के बारे में जानकारी होती है जिससे वह जुड़ा होता है. यह एक टू-डाइमेंशनल बार कोड है जिसे पहली बार 1990 के दशक में बनाया गया था. शुरुआत में इन कोड को पढ़ने और उत्पाद के बारे में जानकारी प्रदर्शित करने के लिए मशीनें थीं. आजकल मोबाइल फोन इन कोड का उपयोग करने में सक्षम हैं और चुनाव आयोग इस तकनीक का उपयोग करने की योजना बना रहा है. इसका मतलब यह भी है कि मतदाताओं को अपने मोबाइल फोन को मतदान केंद्र तक ले जाने की अनुमति होगी.

About dhamaka