Breaking News
Home » RASOI » दानेदार मिल्‍क केक घर में आसानी से बनाएं

दानेदार मिल्‍क केक घर में आसानी से बनाएं

Spread News with other

 बच्‍चों को ही नहीं बल्कि बड़ों को भी खासतौर पर दूध से बनी मिठाई खाना बहुत पसंद होता है। इसलिए आज रेसिपी ऑफ द डे में हम आपको दानेदार मिल्‍क केक की रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसे आप अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं। ताजा मिल्क केक आखिर किसे पसंद नहीं आता। इसका दानेदार टेक्सचर मुंह में ऐसे घुल जाता है कि इसके स्वाद में हर कोई खो जाता है।

सामग्री
फुल फैट मिल्क- 2 लीटर
नींबू का रस- 2 छोटे चम्मच
चीनी- 150 ग्राम
देसी घी- 1 बड़ा चम्मच
इलायची पाउडर
विधि

मिल्‍क केक बनाने के लिए सबसे पहले कड़ाही में दूध को उबाल लें। दूध को बराबर चलाते रहें ताकि दूध के ऊपर मलाई ना पड़े। हमें दानेदार मिल्क केक बनाना है इसलिए दूध को तब तक चलाते रहें जब तक की दूध पककर आधा ना हो जाए।

जब दूध पककर आधा हो जाए तो इसमें 2 छोटे चम्मच नींबू का रस डालें। लेकिन सबसे पहले 1 चम्मच नींबू का रस डालें और धीरे-धीरे चलाते हुए कुछ समय बाद फिर दूसरी चम्मच दूध में नींबू का रस डालें और इसी तरह बराबर चलाते रहें। धीरे-धीरे आप देखेंगी कि दूध में दाने पड़ने लगेंगे।

जब दूध में हल्के दाने पड़ने लगें तो इसमें चीनी डालें और चीनी को दूध में गलने तक अच्छी तरीके से चलाएं। अगर आपको ज्‍यादा मीठा पसंद है तो आप चीनी की मात्रा बढ़ा सकती हैं।

जब दूध गाढ़ा हो जाए तो इसमें एक छोटा चम्मच देसी घी डालकर गैस की आंच को धीमा कर दें। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से चलाते हुए पकाएं।

धीमी आंच पर पकाने से दूध का कलर धीरे-धीरे हल्का ब्राउन होता जाएगा और मिल्क केक एकदम दानेदार बनेगा। जब दूध में से पानी पूरी तरह से जल जाए तो समझ लीजिए कि मिल्क केक जमाने के लिए तैयार है।

मिल्क केक जमाने के लिए मोल्‍ड लें और सबसे पहले मोल्ड में चारों तरफ देसी घी लगा दें। आप चाहे तो किसी पतीले में या किसी बड़े बाउल में मिल्क केक जमा सकती हैं।

आप मिल्क केक को सावधानी से धीरे-धीरे करके मोल्ड में ट्रांसफर करें। मिल्क केक को ठंडा होने के लिए 6 घंटे के लिए रख दें। ध्यान रखें कि हमें इसे फ्रिज में नहीं रखना है। 6 घंटे के बाद मिल्क केक बनकर तैयार हो जाएगा। अब इसे चाकू की मदद से मोल्ड के चारों तरफ कट लगा दें और मोल्ड को उल्टा करके किसी थाली में निकाल लें।


आप मिल्‍क केक को अपनी इच्‍छानुसार किसी भी शेप में काट सकती हैं। आपका दानेदार मिल्‍क केक तैयार है। आप इसे किसी बर्तन में ढककर एक हफ्ते तक फ्रिज में रखकर खा सकती हैं।

About dhamaka