Breaking News
Home » Main News » तीन फेज में होगा बिहार विधानसभा चुनाव: 28 अक्टूबर, 3-7 नवंबर को वोटिंग, 10 नवंबर को नतीजे

तीन फेज में होगा बिहार विधानसभा चुनाव: 28 अक्टूबर, 3-7 नवंबर को वोटिंग, 10 नवंबर को नतीजे

Spread News with other

केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव का एलान कर दिया है। तीन चरणों में बिहार का चुनाव कराया जाएगा। 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। तीन चरणों में होने वाले चुनाव का पहला चरण 28 अक्टूबर को जबकि 3 नवंबर और 7 नवंबर को दूसरे और तीसरे चरण का चुनाव कराया जाएगा।

बिहार विधानसभा चुनाव 2020

बिहार विधानसभा का चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले फेज में 16 जिलों में 71 सीटों पर चुनाव होगा। 31000 बूथों पर वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 सीटों पर वोट तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण की वोटिंग 28 अक्टूबर को होगी।

बिहार में पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को दूसरे चरण का मतदान 3 नवंबर को और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा।चुनाव के नतीजे 10 नवंबर को आ जाएंगे। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही आज से बिहार में चुनाव आचार संहिता लागू हो गया है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि कोरोना संकट की वजह से दुनिया के 70 देशों में चुनावों को टाल दिया गया। कोरोना संकट के बीच बिहार और उपचुनावों को लेकर लगातार मंथन किया गया। बिहार चुनाव देश के सबसे बड़े राज्यों में है और ये चुनाव कोरोना काल का सबसे बड़ा चुनाव है केन्द्रीय निर्वाचन आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव का एलान कर दिया है। तीन चरणों में बिहार का चुनाव कराया जाएगा। 10 नवंबर को चुनाव के नतीजे आ जाएंगे। तीन चरणों में होने वाले चुनाव का पहला चरण 28 अक्टूबर को जबकि 3 नवंबर और 7 नवंबर को दूसरे और तीसरे चरण का चुनाव कराया जाएगा।

पहले फेज में 16 जिलों में 71 सीटों पर चुनाव होगा। 31000 बूथों पर वोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 सीटों पर वोट तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 सीटों पर चुनाव होगा।बिहार में इस बार तीन चरणों में विधानसभा चुनाव होंगे। बिहार में विधानसभा चुनाव की शुरुआत 28 अक्टूबर की वोटिंग से शुरू होगी और सात नवंबर को अंतिम चरण की वोटिंग होगी। 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आ जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग, 3 नवंबर को दूसरे चरण की वोटिंग और 7 नवंबर को तीसरे चरण की वोटिंग होगी। इसके बाद 10 नवंबर को बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे। बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 29 नवम्बर को समाप्त होगा।

About dhamaka