Breaking News
Home » RASOI » डिलीशियस हेल्दी सोया कढ़ाई मसाला

डिलीशियस हेल्दी सोया कढ़ाई मसाला

Spread News with other

सोयाबीन की साधारण सब्जी तो सभी आसानी से बना लेते हैं, लेकिन अगर इसे बनाने से पहले थोड़ा मेरिनेट किया जाए तो स्वाद बिल्कुल बाजार के खाने जैसा हो जाएगा। इसका नाम जितना बड़ा है, बनाना उससे भी ज्यादा आसान है, तो यहां हम बताते हैं सोया कढ़ाई मसाला रेसिपी।

सामग्री
150 ग्राम सोयाबीन
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
5-6 कली लहसुन
2 प्याज
3 छोटी शिमला मिर्च
2 टमाटर
1/2 चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 चम्मच लहसुन अदरक का पेस्ट
1/2 चम्मच गरम मसाला
1/2 चम्मच धनिया पाउडर
1/2 चम्मच हल्दी पाउडर
2 चम्मच फ्रेश क्रीम
नमक स्वाद अनुसार
विधि

सबसे पहले आप सोयाबीन को मेरिनेट करें, जिसमें सोयाबीन को 20 मिनट भिगोकर रखना है और फिर अच्छी तरह पानी निकालना है। सोयाबीन में नमक, मिर्च, लहसुन-अदरक का पेस्ट मिलाकर रखना है।

जब तक सोयाबीन मेरिनेट होंगी, आप लहसुन की कलियां, शिमला मिर्च, टमाटर और प्याज को अच्छी तरह फ्राई कर लें। सभी चीजों को अलग-अलग फ्राई करके रखना है, ध्यान रहे कि आप सभी को मिक्स न करें। यह आपकी मेरिनेटिड प्याज, शिमला मिर्च और लहसुन हैं।

इसके बाद सोयाबीन में थोड़ा सा तेल डालकर हल्का-सा फ्राई कर लें, जिससे उनका स्वाद क्रिस्पी हो जाएगा।

उसी कढ़ाई में थोड़ा सा तेल डालें और लहसुन, प्याज, टमाटर को एक-एक करके कढ़ाई में डाल दें। तीनों चीजें अच्छी तरह मिक्स होने के बाद, इसे ठंडा होने के लिए रख दें।

जब तक आपका यह पेस्ट ठंडा होगा, आप काली मिर्च, धनिया पाउडर, गरम मसाले को तवे पर हल्का फ्राई करें और उसे पीसकर रख लें।

जो टमाटर, लहसुन और प्याज आपने फ्राई किए थे, उन्हें मिक्सी में पीस लें। यह आपको बिल्कुल बाजार वाला टेस्ट देने के लिए परफेक्ट होगा।

लहसुन, टमाटर और प्याज के पेस्ट को कढ़ाई में डालें और इसके साथ मेरिनेटिड प्याज, शिमला मिर्च और लहसुन डालकर अच्छी तरह मिलाएं। इसमें आप थोड़ा-थोड़ा करके पानी भी डाल सकती हैं, क्योंकि यह हल्का सा ग्रेवी वाला होना चाहिए। अगर आपको ज्यादा ग्रेवी पसंद है, तो अपने अनुसार भी पानी डाल सकती हैं।

आखिर में आपको कढ़ाई में मेरिनेट किए सोयाबीन डालने हैं, इतना ही नहीं जो सूखे मसाले हमने स्टेप 5 में पीसकर रखे थे, उन्हें भी कढ़ाई में डाल दें। लगभग 2-3 मिनट बाद आप गैस बंद करदें और आपकी सोया कढ़ाई मसाला तैयार है। इसे आप रोटी के साथ भी खा सकते हैं और स्नैक्स की तरह भी यह काफी स्वादिष्ट लगेगा।

About dhamaka