Breaking News
Home » Health & Fitness » डायबिटीज के रोगी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें

डायबिटीज के रोगी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें

Spread News with other

आजकल प्राय सभी लोगो में डायबिटीज है। डायबिटीज बीमारी दो तरह की होती है। टाइप वन डायबिटीज और टाइप टू डायबिटीज। दोनों ही तरह की डायबिटीज में खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। मधुमेह का रोग होने पर शरीर में इंसुलिन का स्तर गिरने लगता है जिसकी वजह से कई मरीजों के शरीर में अलग से इंसुलिन भी इंजेक्ट की जाती है।

अगर आप भी डायबिटीज के पेशेंट हैं तो खानपान में कुछ चीजों को शामिल करना सेहत के लिए लाभदायक है। जानें वो कौन सी चीजें हैं जिन्हें मधुमेह के रोगियों के खानपान में जरूर शामिल करना चाहिए। ऐसा करके डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है। इसके साथ ही उन्हें अलग से इंसुलिन इंजेक्ट करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

मेथी के बीज - Buy Methi दाना,भारतीय मेथी के बीज,Hulba Product on Alibaba.com

मेथी जरूर खाएं

मेथी डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार है। अगर आप मधुमेह की बीमारी से पीड़ित हैं तो रोजाना खाली पेट मेथी के पाउडर को गर्म पानी के साथ खा लें। ऐसा करने से शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। इसके साथ ही इंसुलिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है।

जानिए, डायबिटीज़ में करेला क्यों है फ़ायदेमंद? - The Wellthy Magazine

करेला
आपने लोगों को कई बार कहते हुए सुना होगा कि डायबिटीज रोगियों के लिए करेला रामबाण है। ऐसा इसलिए क्योंकि करेला जितना कड़वा होता है उतना ही डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार होता है। करेला का कड़वापन शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को रोजाना सुबह करेले के जूस का सेवन करना चाहिए।

हल्दी भी जरूर करें इस्तेमाल
हल्दी कई औषधीय गुणों से भरपूर होती है। अगर किसी भी व्यक्ति को टाइप टू डायबिटीज है तो वो रोजाना के रुटीन में हल्दी का जरूर इस्तेमाल करें। हल्दी में करक्यूमिन नामक सक्रिय घटक होता है जो डायबिटीज को नियंत्रित करने का काम करता है।

दूध और दूध से बनीं चीजें
अंडा, दही और दूध भी डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी चीज में चीनी का इस्तेमाल ना करें। इन सब चीजों में प्रोटीन होता है जो मधुमेह की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल करता है।

About dhamaka