Breaking News
Home » Health & Fitness » ठंड में तंदुरुस्त रखेगी यह हर्बल आइसक्रीम

ठंड में तंदुरुस्त रखेगी यह हर्बल आइसक्रीम

सामान्य ठंड में भी लोगबाग बच्चों को आइसक्रीम खाने से रोकते-टोकते हैं लेकिन बीएचयू ने ऐसी हर्बल आइसक्रीम तैयार की है जिसे खाने से सेहत खराब नहीं होगी। बल्कि शरीर रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी। आइसक्रीम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बच्चों को कई प्रकार की बीमारियों से भी महफूज रखेगा। बीएचयू के दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग में फंक्शनल फूड के रूप में औषधीय गुणों वाला श्रीखंड भी तैयार हो रहा है। यह पहल स्टार्टअप में रूचि रखने वाले उद्यमियों को प्रोत्साहित करने के लिए हुई है। दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग फंक्शनल फूड बनाने का प्रशिक्षण देगा।

विभाग के अध्यक्ष प्रो. दिनेशचंद्र राय के निर्देशन में शोध छात्र शशांक व विशाल जैन ने फंक्शनल फूड तैयार किया है। उन्होंने आइसक्रीम के चार फ्लेवर विकसित किया है। इनमें तुलसी, सौंफ, मुलेठी का अलग-अलग और फिर तीनों को मिलाकर नया फ्लेवर मिलेगा। अब विभाग में आइसक्रीम को कोलेस्ट्राल फ्री करने तथा उसमें शुगर की मात्रा घटाने पर शोध चल रहा है।

मुलेठी और अश्वगंधा से श्रीखंड
शोध छात्रों ने हर्बल श्रीखंड भी तैयार किया है जिसमें मुलेठी और अश्वगंधा का मिश्रण है। खांसी जुकाम तथा रक्तचाप संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए यह फंक्शनल फूड उपयोगी सिद्ध होगा।

प्रो. राय ने बताया कि बच्चों और युवाओं में मधुमेह व रक्तचाप जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। अब भोज्य पदार्थों को इस प्रकार विकसित करना होगा ताकि वे पोषण के साथ-साथ बीमारियों पर अंकुश लगाएं और उपचार भी करें। इस दिशा में फंक्शनल फूड उपयोगी होगा। इसे देखते हुए डेयरी विभाग दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी विभाग फंक्शनल फूड के प्रशिक्षण की तैयारी शुरू कर चुका है। प्रो. राय ने बताया कि शुगर फ्री चावल की भी प्रजाति तैयार करने का प्रयास है।

About dhamaka