Breaking News
Home » Main News » गृहमंत्रालय के स्‍कूलों को खोले जाने का फैसला देने पर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने आभार जताया

गृहमंत्रालय के स्‍कूलों को खोले जाने का फैसला देने पर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने आभार जताया

Spread News with other

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने केंद्रीय गृह मंत्रालय की और से स्कूल खोले जाने के फैसले का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने शिक्षकों और अभिभावकों से सलाह के बाद राज्यों को 15 अक्टूबर से स्कूलों को एक क्रमबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी है। मैं इस फैसले के लिए गृह मंत्री अमित शाह का आभारी हूं।

ज्ञात हो कि कोरोना वायरस के कारण मार्च महीने से बंद गतिविधियों को खोलने के लिए जारी गाइडलाइन्स में गृहमंत्रालय ने इस बार स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की अनुमति दी है, लेकिन इस पर फैसला राज्यों पर छोड़ दिया गया है। पिछले छह महीने से बंद स्कूलों, कॉलेजों और कोचिंग संस्थान तो खुलेंगे, लेकिन अब तक चल रही ऑनलाइन पढ़ाई को बंद नहीं किया जाएगा। छात्रों को स्कूल जाने या ऑनलाइन क्लास में भाग लेने की छूट होगी और स्कूल की ओर से आने के लिए कोई दवाब नहीं बनाया जाएगा। स्कूल जाने वाले छात्रों के अभिभावक की लिखित सहमति के प्रावधान को बरकरार रखा गया है।

हर राज्य स्कूलों के लिए अपना-अपना एसओपी बनाएंगे

इसके पहले अनलॉक 4 के तहत 21 सितंबर से नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल जाने की अनुमति इन्हीं शर्तों के साथ दी गई थी। इसमें हर राज्य स्कूलों के लिए अपना-अपना एसओपी बनाएंगे और उसका अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। इसी तरह शिक्षा मंत्रालय का उच्च शिक्षा विभाग गृहमंत्रालय के साथ मिलकर कॉलेज व अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में छात्रों के आने के लिए समय सारणी और एसओपी जारी करेगा, लेकिन शोध या अनुसंधान से जुड़े उच्च शिक्षा संस्थाओं को 15 अक्टूबर से खोलने की अनुमति मिल गई है।

About dhamaka