Breaking News
Home » National » गुजरात सरकार ट्रंप के स्वागत में खर्च करेंगे 80 करोड़, शहर में 3 घंटे रहेंगे प्रेसिडेंट ट्रम्प

गुजरात सरकार ट्रंप के स्वागत में खर्च करेंगे 80 करोड़, शहर में 3 घंटे रहेंगे प्रेसिडेंट ट्रम्प

Image result for गुजरात सरकार ट्रंप के स्वागत में खर्च करेंगे 80 करोड़

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनॉल्ट ट्रंप 24 फरवरी से भारत के दो दिवसीय दौरे पर भारत आ रहे हैं. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति गुजरात के अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट ग्राउंट का उद्घाटन करेंगे. हालांकि भारत में इस पर खूब विवाद भी हो रहा है. एनसीपी नेता नवाब मलिक ने आरोप लगाया है कि ट्रंप राष्ट्र्पति चुनाव प्रचार के लिए भारत आ रहे हैं.

Image result for गुजरात सरकार ट्रंप के स्वागत में खर्च करेंगे 80 करोड़

न्यूज़ एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि ट्रंप के स्वागत पर गुजरात सरकार के लगभग 80 करोड़ रुपये खर्च होंगे. अपने दो दिवसीय दौरे में ट्रम्प शहर में केवल तीन घंटे बिताएंगे. कुल व्यय गुजरात के वार्षिक बजट के लगभग 1.5 फीसदी के बराबर है.

Image result for गुजरात सरकार ट्रंप के स्वागत में खर्च करेंगे 80 करोड़

रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल खर्च में से लगभग आधा सुरक्षा से संबंधित लागत है. दो अधिकारियों ने बताया यात्रा के लिए 12,000 से अधिक पुलिस अधिकारियों को तैनात किए जाने की उम्मीद है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ट्रंप अहमदाबाद में एक रोड शो भी करेंगे. दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम सरदार वल्लभभाई पटेल स्टेडियम में लगभग 1.25 लाख लोगों के एक कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है.

रिपोर्ट के अनुसार अहमदाबाद के नगर आयुक्त विजय नेहरा ने कहा कि अधिकारियों ने पहले ही सड़कों को चौड़ा करने और नए क्रिकेट स्टेडियम के चारों ओर बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए लगभग 300 करोड़ रुपये खर्च किए हैं. नेहरा ने कहा “अहमदाबाद हवाई अड्डे से मोटेरा स्टेडियम तक लगभग 20 किलोमीटर की लंबाई वाली अठारह सड़कों को चौड़ा या फिर से बिछाया गया है.

पीएम मोदी के पास अपने गृह राज्य में विश्व नेताओं की मेजबानी करने की लंबी परंपरा है. 2014 में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग वहां गए और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे, इजरायल के प्रमुख बेंजामिन नेतन्याहू और उसके बाद संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून गुजरात का दौरा कर चुके हैं.

About dhamaka