Breaking News
Home » National » गलवान घाटी विवाद:कल है भारत और चीनी सेना के बीच तीसरी मीटिंग

गलवान घाटी विवाद:कल है भारत और चीनी सेना के बीच तीसरी मीटिंग

Spread News with other

भारत और चीन (India & China) के बीच 15-16 जून को हुई हिंसक झड़पों के बाद मंगलवार को दोनों देशों के बीच कोर कमांडर स्तर (Corps Commander Level) की वार्ता होगी. पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) की गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारतीय और चीनी सेना (Indian & Chinese Troops) के बीच हुई इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे जबकि चीन को भी नुकसान हुआ था. दोनों देशों के बीच तीसरे दौर की इस स्तर की वार्ता इस बार भारतीय क्षेत्र में होगी. दोनों देशों को बीच 22 जून को हुई दूसरे दौर की बातचीत वास्तविक सीमा रेखा (Line of Actual Control) के करीब चीन के हिस्से वाले चुशूल के मोल्डो में आयोजित की गई थी.

6 जून को पहली बैठक में, दोनों पक्ष कई स्थानों पर पीछे हटने के लिए सहमत हो गए थे और भारत ने चीन से LAC पर 4 मई से पहले की अपने सैन्य पदों पर लौटने के लिए कहा था. पिछले महीने से दोनों देश सीमा पर चल रहे तनाव को कम करने के लिए बातचीत कर रहे हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वार्ता जनरल स्तर की होगी, जो सुबह 10.30 बजे वास्तविक नियंत्रण रेखा के भारतीय पक्ष के चुशुल में होगी. इसमें भारत की तरफ से लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह तथा चीन की तरफ से मेजर जनरल लिन लियू अपनी टीम की अगवानी करेंगे. इससे पहले पिछले दो दौर की वार्ता चीनी पक्ष के मॉल्डो में हुई है.
बता दें कि 15-16 जून की रात को भारतीय और चीन की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. इस झड़प में चीन ने अपने हताहत सैनिकों की कोई जानकारी अभी तक साझा नहीं की है. गलवान घाटी में गतिरोध को लेकर भारत ने बीजिंग को जिम्मेदार ठहराया था और कहा था कि मई की शुरुआत से ही चीन एलएसी पर भारी संख्या में युद्ध सामग्री और सैनिक जुटा रहा है

About dhamaka