Breaking News
Home » Health & Fitness » खुद को रखना है फिट तो अपने खाने में शामिल करे ये चीजे

खुद को रखना है फिट तो अपने खाने में शामिल करे ये चीजे

Spread News with other

खराब लाइफस्टाइल और मोटापे की वजह से कई बीमारियां हो सकती हैं. खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज और योग के साथ डाइट पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है. अगर आप भी सेहतमंद और फिट शरीर चाहते हैं तो अपनी डाइट में तीन चीजें जरूर शामिल करें, ये हैं सत्तू, गुड़ और मखाना. आइए जानते हैं इनके फायदों के बारे में.

सत्तू- सत्तू को सेहत के लिए वरदान माना जाता है. सत्तू फाइबर से भरपूर होता है. इसी कारण यह पेट के लिए बहुत फायदेमंद होता है. साथ ही यह पेट की गड़बड़ियों को ठीक करके पेट को ठंडा रखने में कारगर है. सत्तू खाने के बाद दो से तीन घंटों तक भूख का एहसास नहीं होता. इसलिए अगर आप वजन कम करने की कोश‍िश में हैं तो सत्तू आपके काम आ सकता है. इसमें लो ग्लाईसेमिक इंडेक्स होते हैं, जिस वजह से यह मधुमेह के रोगी के लिए बहुत अच्छा होता है. सत्तू मांसपेशियों को मजबूत करने में भी मदद करता है. सत्तू खून को साफ करता है. साथ ही यह कफ, पित्त, थकावट, भूख, प्यास और आंखों की बीमारियों से भी राहत पहुंचाता है.

मखाना- एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने का काम करता है. साथ ही कैल्शि‍यम से भरपूर होने के कारण यह जोड़ों के दर्द में भी फायदा पहुंचाता है. मखाने में अनहेल्दी कोलेस्ट्रॉल बहुत कम होता है. ये आसानी से पच जाता है और दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर रखने में मददगार होता है. कुछ खाने की क्रेविंग होने पर मखाना खाएं. इससे आप उल्टी-सीधी चीजें नहीं खाएंगे और वजन बढ़ने का खतरा भी कम होगा. रात को सोने से पहले एक ग्लास दूध के साथ मखाना लेने से नींद अच्छी आती है. साथ ही स्ट्रेस भी कम होता है. मांसपेशियों की मजबूती के लिए भी मखाना बहुत लाभकारी है.

About dhamaka