Breaking News
Home » International » क्या अमेरिका और पाकिस्तान के बीच नज़दीकियाँ बढ़ रही है ?

क्या अमेरिका और पाकिस्तान के बीच नज़दीकियाँ बढ़ रही है ?

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की हालिया अमेरिका यात्रा को पाकिस्तान में बड़ी कूटनीतिक सफलता बताया जा रहा है. अमेरिका से लौटने के बाद खुद इमरान खान ने कहा कि उन्हें ऐसा लगता है कि जैसे वे दूसरी बार विश्व कप जीतकर लौटे हैं. जानकार उनकी इस ख़ुशी की दो वजह बताते हैं. इनमें पहली कश्मीर मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप का बयान है. दूसरी और सबसे प्रमुख वजह अफगानिस्तान को लेकर अमेरिका और पाकिस्तान के बीच हुई बातचीत है.

पाकिस्तान में इमरान खान की इस यात्रा को बड़ी कूटनीतिक सफलता इसलिए भी माना जा रहा है कि कुछ महीने पहले तक दोनों के संबंध बेहद ख़राब थे. बीते साल सितंबर में डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 1.3 अरब डॉलर (करीब 9,000 करोड़ रुपए) की सालाना मदद बंद कर दी थी. अमेरिका पाकिस्तान को तालिबान से लड़ने और अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की मदद के बदले सालों से यह आर्थिक मदद दे रहा था. इस घोषणा के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पर अफगानिस्तान के मामले में धोखेबाजी करने का आरोप भी लगाया था. इसके जवाब में इमरान खान ने भी कई ट्वीट कर अमेरिकी राष्ट्रपति को खरी-खोटी सुनाई थी.

हालांकि, इसके महीने भर बाद ही अमेरिकी राष्ट्रपति प्रशासन ने इमरान खान को अमेरिका और तालिबान के बीच चल रही शांति वार्ता में सहयोग के लिए पत्र लिखा. इसके बाद पाकिस्तान के अधिकारियों ने शांति वार्ता से जुड़े अमेरिकी अधिकारियों का सहयोग भी किया, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने इसके बावजूद पाकिस्तान को रुकी हुई आर्थिक मदद बहाल नहीं की और न ही वहां की सरकार से बातचीत की कोई इच्छा जतायी.

About dhamaka