Breaking News
Home » Main News » कोविड-19 के सारे नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू

कोविड-19 के सारे नियमों के साथ JEE एग्जाम आज से शुरू

Spread News with other

नेशनल टेस्ट एजेंसी आज से IIT JEE के एग्जाम कराने जा रही है। जेईई की परीक्षाएं आज से 6 सितंबर तक होंगी जबकि नीट की परीक्षा 13 सितंबर को होनी हैं। संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE)- Mains के लिये 8.58 लाख जबकि NEET के लिये 15।97 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

JEE-NEET exams held despite all the political turmoil students said  arrangements were better in Jharkhand | तमाम राजनीतिक हलचल के बावजूद हुई JEE  मेंस परीक्षा, छात्रों बोले- बेहतर थे इंतजाम ...

कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते JEE-Mains और मेडिकल में प्रवेश के लिये ली जाने वाली NEET की परीक्षा टलने के आसार नजर आ रहे थे। बता दें कि इन परीक्षाओं को लेकर 6 राज्य सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट ने याचिकाओं को खारिज करते हुए परीक्षाओं को कराने की मंजूरी दे दी थी। कोर्ट ने कहा कि बच्चों के भविष्य के साथ रिस्क नहीं ले सकते हैं, जीवन चलते रहना चाहिए। बताते चलें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते ये परीक्षाएं दो बार टाली जा चुकी हैं। सभी छात्रों से फेस माक्स लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की गई है।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज से शुरू हुई JEE Main परीक्षा, एग्जाम सेंटर  पर मास्क लगाए पहुंचे छात्र
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
NTA आज से इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिये JEE-Mains परीक्षा आयोजित कराने के लिये पूरी तरह तैयार है। कोविड-19 के तहत परीक्षा केन्द्रों में शारीरिक दूरी सुनिश्चित करने के लिये व्यापक इंतजाम किये गए हैं।
ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ ने छात्रों को परिवहन के साधन मुहैया कराने का आश्वासन दिया है। इसके अलावा IIT के पूर्व छात्रों के एक समूह ने जरूरतमंद छात्रों को परीक्षा केन्द्र पहुंचने के लिये परिवहन के साधन मुहैया कराने के वास्ते एक पोर्टल लांच किया है।
केन्द्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों से परीक्षार्थियों की मदद करने की अपील की है।
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को कहा कि रेलवे NEET और JEE की परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों एवं उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुम्बई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति देगा।
कोरोनावायरस की वजह से परीक्षा केंद्रों को पूरी तरह से सैनिटाइज किया गया है। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए चेंकिंग करने के लिए छात्रों को सेंटर पर परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले पहुंचने के लिए कहा गया था।
उम्मीदवारों से अपील की गई है कि वह दिए गए स्लॉट का पालन करते केवल अपने निर्धारित समय पर ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे, ताकि केंद्रों पर भीड़ भाड़ न हो।
परीक्षा हॉल के अंदर किसी भी तरह का बैग ले जाने की इजाज़त नहीं होगी। परीक्षा केंद्रों में उम्मीदवारों को किसी भी तरह का मैटेलिक आइटम ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी गई थी वे किसी भी प्रकार की ज्वैलरी पहनने से बचें।
उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों में अपने मोबाइल फोन और घड़ी नहीं ले जा सकेंगे। किसी भी हैंडबैग, स्टेशनरी आइटम, गैजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, या संचार उपकरणों को ले जाने की अनुमति नहीं है।
धार्मिक कारणों से किरपान पहनने वाले उम्मीदवारों को लगभग 1।5 घंटे पहले परीक्षा केंद्र को रिपोर्ट करना होगा और अधिकारियों को सूचित करना होगा। अन्यथा उन्हें परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

About dhamaka