Breaking News
Home » Main News » कोरोना वायरस अब हो सकता है हमेशा हमारे साथ रहे : WHO

कोरोना वायरस अब हो सकता है हमेशा हमारे साथ रहे : WHO

कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. अब तक करीब तीन लाख लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दूसरी और कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे दुनियाभर के वैज्ञानिकों को सफलता नहीं मिल पाई है. इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर माइकल जे रायन ने चौंकाने वाली बात कही है. बुधवार को रयान ने कहा कि कोरोना वायरस दुनिया के उन वायरस की तर्ज पर हो सकता है, जो कभी नहीं जाएगा, जैसे कि एचआईवी (HIV).

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस हमारे समुदाय में कभी न खत्म होने वाला वायरस बन सकता है, जो हो सकता है कभी वापस न जाए. डब्ल्यूएचओ हेल्थ इमर्जेंसीज प्रोग्राम के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर डॉ. रयान ने कहा कि इस बात का भी हमें ध्यान रखना होगा कि एचआईवी भी कहीं नहीं गया है. डॉ. रयान ने कहा कि, “मैं इन दो बीमारियों की तुलना नहीं कर रहा हूं लेकिन मैं सोचता हूं कि यह जरूरी है कि हम वास्तविकता को मानने वाले हों. मुझे नहीं लगता कि कोई इस बात की भविष्यवाणी कर सकता है कि कब और कैसे यह बीमारी गायब हो जाएगी.”

इससे पहले भी डब्ल्यूएचओ ने कोरोना वायरस को लेकर आगाह किया था. संस्था का कहना था कि मुश्किल से लड़ाई अभी लंबी चलनी है. उसने सभी देेशों को यह भी कहा था कि वे लॉकडाउन हटाने की जल्दी न करें क्योंकि वायरस संक्रमण की दूसरी लहर भी आ सकती है. पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा तीन लाख के करीब पहुंच चुका है. सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई हैं जहां अब तक 84 हजार से ज्यादा लोगों ने संक्रमण के चलते दम तोड़ा है.

About dhamaka