Breaking News
Home » Main News » कोरोना: ‘देश के कुछ हिस्‍सों में हो चुका है कम्युनिटी ट्रांसमिशन’:स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

कोरोना: ‘देश के कुछ हिस्‍सों में हो चुका है कम्युनिटी ट्रांसमिशन’:स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

Spread News with other

नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन (Health Minister Dr Harsh Vardhan) ने रविवार को पहली बार स्वीकार किया कि भारत में कोविड -19 (Covid-19) सामुदायिक स्तर (Community Spread) पर फैल रहा है. हालांकि, उन्होंने कहा कि यह केवल कुछ जिलों और राज्यों तक ही सीमित है. डॉ हर्षवर्धन ने ‘सन्डे संवाद’ के छठे एपिसोड में सोशल मीडिया (Social Media) पर अपने फॉलोअर्स से संवाद के दौरान एक सवाल के जवाब में यह बात कही. जिसमें उन्होंने अपने सोशल मीडिया (Social Media) के दर्शकों के साथ बातचीत की.

डॉ हर्षवर्धन ने कहा, “पश्चिम बंगाल (West Bengal) सहित विभिन्न राज्यों में अलग-अलग हिस्सों में, विशेषकर घने इलाकों में सामुदायिक प्रसारण होने की उम्मीद है. हालांकि, यह पूरे देश में नहीं हो रहा है. यह कुछ जिलों तक सीमित है.” बता दें जनवरी में कोरोना वायरस का पहला मामला आने के बाद यह पहली बार है जब सरकार ने वायरस के सामुदायिक प्रसार की बात स्वीकार की है. अब तक सरकार की ओर से कहा गया था कि इस जानलेवा वायरस के सामुदायिक प्रसार की कोई पुष्टि नहीं हुई है.संवाद में हर्षवर्धन ने अपने इस अनुरोध को दोहराया कि कोविड-19 संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए घर में ही परंपरागत तरीके से परिजनों के साथ उत्सव मनाएं. उन्होंने भरोसा दिलाया कि देश में मेडिकल ऑक्सीजन की कमी नहीं है और सरकार महामारी के कारण मांग में किसी भी बढ़ोतरी की भरपाई के लिए उत्पादन की क्षमता बढ़ाने को तैयार है.
सीरम इंस्टीट्यूट कर रहा वैक्सीन पर काम
वहीं कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को लेकर अपडेट देते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में अभी कोविड-19 के लिए किसी नेज़ल स्प्रे वैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल नहीं चल रहा है.

About dhamaka