Home » National » कैरेबियन कम्युनिटी को विकास के लिए 14 मिलियन डॉलर देगा भारत: PM मोदी

कैरेबियन कम्युनिटी को विकास के लिए 14 मिलियन डॉलर देगा भारत: PM मोदी

Delhi :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को न्यूयॉर्क में कैरेबियन कम्युनिटी और कॉमन मार्केट (CARICOM) के सदस्यों के साथ बैठक की. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कैरिकॉम देशों में सामुदायिक विकास परियोजनाओं के लिए 14 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की. पीएम ने सौर ऊर्जा, नवीनीकरण ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन संबंधी परियोजनाओं के लिए 150 मिलियन डॉलर की कर्ज सीमा की घोषणा भी की.

विदेश मंत्रालय ने कहा कि पीएम मोदी ने जॉर्जटाउन और गुयाना में क्षेत्रीय सूचना प्रोद्योगिकी केंद्र और बेलीज में क्षेत्रीय वसायिक प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना करने की भी घोषणा की. कैरिकॉम 14 विकासशील देशों का

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी ने कैरेबियाई समुदाय से मुलाकात कीपीएम मोदी ने 14 मिलियन डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की

एक समूह है जो एक आर्थिक और राजनीतिक समुदाय बनाने के लिए आगे आए हैं, जो क्षेत्र के लिए नीतियों का निर्माण करने और व्यापार व आर्थिक विकास की गति को बढ़ाने के लिए साथ काम करते हैं.

बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आप इस बैठक में भाग लेने के लिए आए, इसका मैं स्वागत करता हूं. मेरा देश वर्तमान की कुछ समस्याओं जैसे जलवायु परिवर्तन और गरीबी आदि के खिलाफ लड़ रहा है. आज की बैठक कैरिकॉम देशों के साथ भारत की भागीदारी पर केंद्रित है, जिससे आज की जरूरतों और भविष्य की उम्मीदों को लेकर साथ में कार्य किया जा सके. मैं उम्मीद करता हूं कि आज हम सब इसके लिए अपने महत्वपूर्ण विचार साझा करेंगे.
एंटीगुआ एंड बारबुडा, बहामास, बारबडोस, बेलीज, डोमिनिक, ग्रेनाडा, गुयाना, हैती, जमैका, सैंट किट्स एंड नेविस, सैंट लूसिया, सैंट विंसेंट एंड द ग्रेनाडाइन्स, सूरीनाम, त्रिनिदाद और टोबैगो ने सम्मेलन में भाग लिया.

About dhamaka