Breaking News
Home » Uncategorized » कांग्रेस में बड़ा फेरबदल: जानिए किसका कद बढ़ा, और कौन हुआ डाउन

कांग्रेस में बड़ा फेरबदल: जानिए किसका कद बढ़ा, और कौन हुआ डाउन

Spread News with other

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष की कमान दुबारा संभालने के करीब 13 महीने बाद सोनिया गांधी ने शुक्रवार को पार्टी के शीर्ष स्तर पर बड़े बदलाव करते हुए कांग्रेस वर्किंग कमिटी पुनर्गठित करने के साथ ही महासचिव और राज्यों के प्रभारियों की नियुक्ति की। सोनिया गांधी के सहयोग के लिए छह नेताओं की एक विशेष कमिटी भी गठित की गई है।यह फेरबदल तब हुआ है जब कुछ दिनों पहले पार्टी के 23 नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर संगठनात्मक सुधार की मांग की थी और इस चिट्ठी को लेकर बुलाई गई सीडब्ल्यूसी की बैठक बेहद हंगामेदार रही थी, ऐसे में दिलचस्पी यह जानने में है कि इस फेरबदल में किसका कद बढ़ा और किसका घटा?

बदलावों में राहुल गांधी का खेमा कितना हावी रहा और चिट्ठी लिखने वाले नेताओं के हाथ क्या आया? सवाल यह भी है कि क्या नई टीम भविष्य का कांग्रेस तैयार कर पाएगी?
फेरबदल को लेकर कांग्रेस में दो राय
इस फेरबदल को लेकर कांग्रेस में दो राय है। एक पक्ष यह मानता है कि चिट्ठी लिखने वाले नेताओं के पर कतर दिए गए हैं और राहुल गांधी के चहेतों को खूब तरजीह मिली है। यह नजरिया ज्यादा चर्चा में है। वहीं दूसरी राय यह है कि सोनिया गांधी ने सबको साथ लेकर चलने की कोशिश की है और चिट्ठी गुट के दबाव में ही महीनों से पुराने लंबित फैसले एक झटके में हो गए। उनकी राय में राहुल की पसंद को प्राथमिकता मिलना लाजमी है लेकिन कोई भी चौंकाने वाला फैसला नहीं किया गया है। सच्चाई दोनों नजरिए के बीच में है।
किसे कहां मिली जगह
पहले बात नए महासचिवों की। सबसे बड़ा प्रमोशन मिला है रणदीप सुरजेवाला को जिन्हें राहुल गांधी का सबसे खास सिपहसालार माना जाता है। फिलहाल मीडिया प्रभारी का काम देख रहे रणदीप को महासचिव के साथ कर्नाटक का प्रभारी बनाया गया है। इसके साथ ही रणदीप को सोनिया गांधी के सहयोग के लिए बनी छह नेताओं की कमिटी में भी रखा गया है। उनके अलावा तारिक अनवर (केरल) और जितेंद्र सिंह (असम) को भी महासचिव बनाया गया है।

About dhamaka