Breaking News
Home » CM SOOCHNA UP » उत्तर प्रदेश: CM योगी ने सरकारी कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, दीवाली से पहले मिलेगा बोनस

उत्तर प्रदेश: CM योगी ने सरकारी कर्मचारियों को दी बड़ी सौगात, दीवाली से पहले मिलेगा बोनस

Spread News with other

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने दीवाली से पहले राज्य सरकार के कर्मचारिेयों को बड़ा तोहफा दिया है. योगी सरकार ने राज्य कर्मचारियों को बोनस का ऐलान किया है. सीएम योगी ने राज्य सरकार के तकरीबन 15 लाख कर्मचारियों को दीवाली बोनस देने का ऐलान किया है.

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दीवाली से पहले किसानों को भी तोहफा दिया है और मंडी शुल्क में एक फ़ीसदी की कमी कर दी है. इसका सीधा फायदा मंडी व्यापारियों को मिलेगा. सीएम योगी ने राज्य कर्मचारियों, सहायता प्राप्त संस्थानों के कर्मचारियों को दीवाली बोनस का तोहफा दिया है.

योगी सरकार के इस फैसले से 14,82,187 राज्य कर्मचारियों को सीधे फायदा होगा. उत्तर प्रदेश के राजकीय कोष पर इससे 1022.75 करोड़ रुपये का व्यय भार आएगा. गुरुवार को ट्वीट कर मुख्यमंत्री कार्यालय ने यह जानकारी दी है. बता दें कि कोरोना महामारी के बीच इस बार परिस्थितियां बदली हैं.

इस कारण राज्य कर्मचारियों में इस बार दिवाली बोनस मिलने को लेकर असमंजस की स्थिति थी, लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कर्मचारियों के हितों का संरक्षण करते हुए दिवाली बोनस देने का फैसला किया है. इस तरह प्रदेश के समस्त राज्य कर्मचारी, राजकीय विभागों के कार्य प्रभारित कर्मचारी, स्थानीय निकायों व जिला पंचायत के कर्मचारी, राज्य वित्त पोषित शिक्षण संस्थाओं तथा दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों को दिवाली बोनस मिलेगा.

पिछले साल की तरह इस साल भी बोनस की 75 प्रतिशत धनराशि भविष्य निधि खाते में जमा की जाएगी. वहीं 25 प्रतिशत धनराशि नकद दी जाएगी. 31 मार्च, 2020 के बाद सेवानिवृत्त हो चुके कर्मचारी अथवा 30 अप्रैल, 2021 तक सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को बोनस की सम्पूर्ण धनराशि नकद दी जाएगी. इसकी अधिकतम सीमा 700 रुपये होगी.

About dhamaka