Breaking News
Home » Uncategorized » उत्तर प्रदेश :राज्यसभा चुनाव में निर्विरोध चुने गए दसों प्रत्याशी, ऊपरी सदन में भी बीजेपी मजबूत

उत्तर प्रदेश :राज्यसभा चुनाव में निर्विरोध चुने गए दसों प्रत्याशी, ऊपरी सदन में भी बीजेपी मजबूत

Spread News with other

राज्यसभा के लिए उत्तर प्रदेश की 10 सीटों के लिए हुए चुनाव में बीजेपी के आठ और एसपी-बीएसपी के एक-एक उम्मीदवार को निर्विरोध चुन लिए गया है. सोमवार को नाम वापस लेने की अवधि खत्म होते ही चुनाव अधिकारी ने प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचित होने की घोषणा कर दी. बीजेपी से हरदीप सिंह पुरी, अरुण सिंह, नीरज शेखर, बृजलाल, हरिद्वार दुबे, गीता शाक्य, सीमा द्विवेदी और बीएल वर्मा को निर्विरोध चुन लिया गया है.

वहीं एसपी से रामगोपाल यादव और बीएसपी से रामजी गौतम निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. इसके साथ ही बीजेपी पहली बार राज्यसभा में बेहतर स्थिति में पहुंच गई है.

उत्तर प्रदेश के मौजूदा विधानसभा में अभी 395 (कुल सदस्य संख्या-403) विधायक हैं और 8 सीटें खाली हैं, जिनमें से 7 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. यूपी विधानसभा की मौजूदा स्थिति के आधार पर नवंबर में होने वाले चुनाव में जीत के लिए हर सदस्य को करीब 36 वोट चाहिए थे. यूपी में मौजूदा समय में बीजेपी के पास 306 विधायक हैं जबकि 9 अपना दल और 3 निर्दलीय विधायकों का समर्थन हासिल है. वहीं, एसपी 48, कांग्रेस के सात, बीएसपी के 18 और ओम प्रकाश राजभर की पार्टी के चार विधायक हैं.

उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की 11 राज्यसभा सीटों पर नतीजे साफ होने के बाद बीजेपी अब ऊपरी सदन में बहुमत में आ गई है, यानी उनके पास नंबर ज्यादा हो गए हैं. बीजेपी के पास राज्यसभा में कुल 92 सीटें हो गई हैं, जबकि कांग्रेस के पास सिर्फ 38 सीटें बची हैं.

वहीं एनडीए के हिसाब से देखें तो इस गठबंधन के पास राज्यसभा में कुल 112 सांसद हैं. राज्यसभा में कुल सीटें 245 हैं जिनमें से 12 सीटों पर राष्ट्रपति सदस्यों को नामांकित करते हैं. बाकी सीटों पर चुनाव होता है.

About dhamaka