Breaking News
Home » Uncategorized » उत्तराखंड में PM मोदी का बड़ा योगदान, 521 करोड़ की 6 परियोजनाओं का लोकार्पण किया : रमेश पोखरियाल निशंक

उत्तराखंड में PM मोदी का बड़ा योगदान, 521 करोड़ की 6 परियोजनाओं का लोकार्पण किया : रमेश पोखरियाल निशंक

Spread News with other

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए नमामि गंगे मिशन के तहत उत्तराखंड में 521 करोड़ की 6 परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस अवसर पर हरिद्वार से सांसद व केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी उपस्थित रहे। “मोदी जी ने गंगा को समर्पित एक म्यूजियम गंगा अवलोकन, चंडीघाट में गंगा संरक्षण एवं जैव विविधता के लिए एक गंगा संग्रहालय, 230 करोड़ की लागत से बनने वाला हरिद्वार के जगजीतुर में 68 एमएलडी क्षमता वाले सीवेरज ट्रीटमेंट प्लांट, ऋषिकेश के लक्कड़ घाट पर 158 करोड़ की लागत से बनने वाले 26 एमएलडी क्षमता के सीवेरज ट्रीटमेंट प्लांट, मुनि की रैली वीरपानी में बनने वाले 39 करोड़ की लागत वाले सीवेरज ट्रीटमेंट प्लांट का लोकार्पण किया। इसके अलावा उन्होंने हरिद्वार के सराय में 13 करोड़ की लागत वाले सीवेरज ट्रीटमेंट प्लांट को अपग्रेड किये जाने को हरी झंडी दी। “

प्रधानमंत्री ने चार धाम की पवित्रता को अपने में समेटे देवभूमि उत्तराखंड की धरा को आदर पूर्वक नमन करते हुए कहा, “यह गर्व का विषय है कि राज्य में गंगा को प्रदूषण से मुक्ति दिलाने वाले सभी 30 प्रोजेक्ट्स अब पूरे हो चुके हैं। इन परियोजनाओं की शुरूआत नमामि गंगे मिशन के लिए एक मील का पत्थर साबित होगी।”

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा, “प्रधानमंत्री का उत्तराखंड से गहरा लगाव है और राज्य के विकास में उनका बहुत बड़ा योगदान है। उत्तराखंड का बच्चा-बच्चा उनके योगदान से खुश है। चाहे हरिद्धार में मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति हो या फिर 600 करोड़ के बिजली के तारों को भूमिगत करने की परियोजना हो, प्रधानमंत्री ने प्राथमिकता के आधार पर हरिद्वार, ऋषिकेश और उत्तराखंड के लोगों के लिए स्वीकृति दी है।”

डॉ. निशंक ने कहा, “हमारे प्रधानमंत्री जी महिलाओं के उत्थान को लेकर प्रतिबद्ध हैं। पहले उत्तराखंड की महिलाओं को गैस सिलेंडर के लिए एक-एक किलोमीटर लंबी लाइन लगनी पड़ती थी फिर भी गैस उपलब्ध नहीं होती थी, लेकिन अब घर-घर में गैस पाइप लाइनों के निर्माण अपने आप में एक ऐतिहासिक कदम हैं। इससे लोगों के लिए जीवन बेहद आसान हो गया।”

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने केंद्र सरकार के उत्तराखंड में किये गए कामों के बारे में बताते हुए कहा, “उत्तराखंड में सड़कों के लिए केंद्र सरकार ने हजारों करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। हरिद्वार से देहरादून, रुड़की से भगवानपुर जैसे कई शहरों के लिए सड़क बनाने के लिए स्वीकृति दी गई है।”

डॉ. निशंक ने यह भी बताया कि सड़क परिवहन मंत्री ने भी राज्य के विकास के मद्देनजर हरिद्वार के लिए करोड़ों की लागत वाली रिंग रोड परियोजना को मंजूरी दी है।

About dhamaka