Breaking News
Home » Health & Fitness » इन घरों में कोरोना का खतरा है ज्यादा, कहीं आपका मकान भी तो……

इन घरों में कोरोना का खतरा है ज्यादा, कहीं आपका मकान भी तो……

Spread News with other

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले बेहद चिंताजनक हैं। हालांकि सरकार का दावा है कि अन्य देशों के मुकाबले भारत में मरीजों की रिकवरी रेट काफी बेहतर है, फिर भी हमें एहतियात बरतने की जरूरत है। लॉकडाउन के बाद अनलॉक की प्रकिया शुरू हुई और कहा गया कि जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलें, लेकिन क्या आपको लगता है कि सिर्फ घर में रहकर हम कोविड-19 को हरा सकते हैं। ऐसा नहीं है। डॉक्टर्स का मानना है कि घरों में भी संक्रमण का खतरा कम नहीं है।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के पूर्व महासचिव डॉक्टर नरेंद्र सैनी ने बताया कि जिन घरों में हवा आने-जाने की या कहें वेंटिलेशन की व्यवस्था नहीं होती है, वहां पर कोरोना संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है। यही वजह है कि सरकार ने अभी तक स्कूल, सिनेमा घरों को खोलने का फैसला नहीं किया है।

1. देयान का मुताबिक रोजाना इस्तेमाल में आने वाला तौलिया (टॉवल)आपके लिए बड़ा खतरा हो सकता है. चेहरा-हाथ-पैर या बदन पोंछने वाले तौलिये में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया और वायरस होते हैं.

2. किचन या दूसरी जगहों पर काम करते वक्त हाथों में ग्लव्स पहनना अच्छी बात है. लेकिन ये ग्लव्स भी बैक्टीरिया और वायरस का घर बन सकते हैं. इनका इस्तेमाल होने के बाद इन्हें गर्म पानी या विनेगर की मदद से जरूर धोना चाहिए.

3. जिन तकियों पर सिर रखकर आप हर रात चैन की नींद लेते हैं, उनके कवर भी असुरक्षित हैं. इनमें की बैक्टीरिया और वायरस छिपे हो सकते हैं. इसलिए इन्हें नियमित रूप से बदलते रहिए.

4. घर के अंदर पायदान, कालीन या मैट भी संक्रमण फैलने की वजह बन सकते हैं. इसलिए इनकी भी बारीकी से सफाई होनी जरूरी है.

5. जिन कपड़ों को आप रोजाना पहनकर बाहर जाते हैं या घर में भी रहते हैं उनमें भी वायरस छिपा हो सकता है. इसलिए इन्हें वॉशिंग मशीन में अच्छे से धोएं.

About dhamaka