Breaking News
Home » Health & Fitness » आम लोगों को बड़ी राहत, सस्ती होंगी कैंसर और दिल की बीमारियों की दवा

आम लोगों को बड़ी राहत, सस्ती होंगी कैंसर और दिल की बीमारियों की दवा

देश में दिन प्रतिदिन कैंसर और दिल के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. ये ऐसी जानलेवा बीमारियां हैं जिसकी दवा नियमित तौर पर खानी पड़ती है और महंगी भी होती है. ऐसे में आर्थिक तौर पर पिछड़े और गरीबों के लिए दवाइयां खरीदना मुश्किल हो जाता है. सरकार, इन मरीजों का ख्याल रखते हुए ज़रूरी दवाओं की नई लिस्ट बना रही है ताकि दवाएं सस्ती और आसानी से मिलें सकें. इस मामले पर बनी समिति की पहली बैठक कल हुई.

Image result for कैंसर और दिल की बीमारियों की दवा

सरकार चाहती है कि कैंसर और दिल की बीमारियों की महंगी दवाओं को उचित मूल्य के साथ मरीजों को उपलब्ध कराया जाए और सुनिश्चित किया जाए कि ऐसी दवाओं की सप्लाई बनी रहे. इस बैठक में कई स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता, दवा कंपनियों के प्रतिनिधि और मेडिकल डिवाइसेज़ इंडस्ट्री से जुड़े लोग शामिल हुए.

Image result for कैंसर और दिल की बीमारियों की दवा

हेल्थ केयर एक्टिविस्ट ग्रुप AIDAN ने दवा के कीमतों की सीमा तय करने पर ज़ोर दिया ताकि सभी के लिए दवाएं उचित मूल्य वपर मिल सके. AIDAN ने मांग की है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से जारी की गई ज़रूरी दवाओं की जो लिस्ट है उसके अनुरूप ही भारत में भी ज़रूरी दवाओं की सूची तैयार की जाए. WHO की इस लिस्ट में कुल 460 ज़रूरी दवाएं हैं. हालांकि दवा कंपनियों ने कहा कि कीमतों को ज्यादा घटाया गया तो ज़रूरी दवाओं के उत्पादन पर प्रभाव पड़ेगा. इससे ऐसी दवाओं की सप्लाई कम हो सकती है.

About dhamaka