Breaking News
Home » Amazing » आपके घर में भी है पालतू कुत्ता, तो भूलकर भी ना खिलाएं ये चीजें होगा नुकसान

आपके घर में भी है पालतू कुत्ता, तो भूलकर भी ना खिलाएं ये चीजें होगा नुकसान

Spread News with other

हर किसी के घर में आजकल पालतू जानवर होते हैं और खासकर डॉग. लोग आजकल डॉग को अपने घरों में बतौर पालतू जानवर रखते हैं और कुछ लोगों के घर में तो दो भी होंते हैं. डॉग बेहद प्यारे होते हैं औऱ साथ ही उनकी वफादारी तो पूरी दुनिया ही जाती है. लेकिन अगर घर में डॉगी है तो आपको इसका बेहद ध्यान भी रखना होगा ताकि आपके स्वास्थ को अच्छा रख सकें.

सड़क के कुत्‍ते की कैसे करें देखभाल | Best Tips To Care For A Stray Dog -  Hindi Boldsky

अक्सर आपने देखा होगा की डॉग अपने मालिकों के कटोरे से खाना खा जाते हैं. दरअसल डॉग के शरीर के अंदर आंतरिक पाचन तंत्र औऱ एंजाइम मनुष्यों के समान नहीं होता है ऐसे में उनके खाने-पीने का हमें खास ध्यान होता है क्योंकि वो नहीं समझ सकते हैं कि उनकी संहत के लिए क्या अच्छा है और क्या नहीं है. ऐसे में डॉग को कुछ चीजें नहीं खिलानी चाहिए वो आपके जानवर को नुकसान पहुंचा सकती है.

1. लहसुन और प्याज
इन दोनों में ही थायोसल्फेट होता है तो जो डॉग के लिए अच्छा नहीं होता है और इससे उनकी रक्त कोशिकाओं को बेहद नुकसान होता है और एनीमिया का कारण बन सकता है. ऐसे में उन्हें इन चीजें से दूर रखें

2. एवोकाडो
एवोकाडो जहां मनुष्य के लिए अच्छा होता है वहीं ये जानवरों के लिए नुकसानदेह साबित होता है. ऐसे में ये अगर आपके घर में पालतू जानवर है तो आप उन्हें ये कभी ना खिलाएं, दरअसल इसमें एक विष नामक तत्व होता है जो डॉगी की आंतों की समस्याओं को जन्म दे सकता है.

3. मैकडामिया नट
नट्स डॉग्स के लिए अच्छा नहीं होता, इसमें भी एक तरह का जहर होता है जो आपके प्यारे दोस्त और प्यारे डॉगी के तंत्रिका को भी बेहद नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे आगे और अधिक गंभीर स्वास्थ समस्याएं हो सकती हैं, ऐसे में उन्हें इस तरह के फूड्स से दूर रखें नहीं तो ये आपको भारी पड़ेगा.

4. चॉकलेट
अक्सर जब आप चॉकलेट खाते हैं तो ऐसे में जो मालिक होता है वो प्यार के चक्कर में अपने डॉग को एक दो बाइट खिला देत है लेकिन ये उनके स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है. दरअसल चॉकलेट कैन कुत्ते के लिए अत्यधिक विषाक्त है और इससे बचा जाना चाहिए

5. अंगूर और किशमिश
ये दोनों ही खाने में मीठे होते हैं और अक्सर लोग इन्हें खाते हैं, लेकिन आप इन्हें अपने डॉग्स से दूर रखें. अंगूर और किशमिश में डॉग के गुर्दे को गंभीर क्षति पहुंचाने के क्षमता होती है, जो स्वास्थ की स्थिति खराब होने पर घातक साबित हो सकती है. ऐसे में जब भी आप अपने पालतू डॉगी को ऐसा कुछ खिलाने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें.

About dhamaka