Breaking News
Home » Women Power » आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस,जानिए कब और कैसे शुरू हुआ

आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस,जानिए कब और कैसे शुरू हुआ

नई दिल्ली: महिला दिवस : अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day 2019) 8 मार्च को यानि की आज मनाया जा रहा है. इस बार वुमन्स डे (Women’s Day) की थीम का नाम है #BalanceforBetter. यानी इस बार महिला दिवस पर जेंडर बैलेंस को बनाने के लिए थीम का चुनाव किया गया है. वहीं, हर साल महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए इसी तरह की थीम को चुना जाता है. गूगल डूडल (Google Doodle) ने भी शानदार ग्राफिक्स के साथ इंटरनेशनल वुमन्स डे की शुभकामनाएं दी हैं. विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और प्यार प्रकट करते हुए इंटरनेशनल वुमन्स डे महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों के उत्सव के तौर पर मनाया जाता है.

Image result for अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

कब से शुरू हुआ अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस?
सबसे पहली बार 1909 में अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस मनाया गया था. 28 फरवरी, 1909 को पहली बार अमेरिका में महिला दिवस सेलिब्रेट किया गया. सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में 1908 में गारमेंट वर्कर्स की हड़ताल को सम्मान देने के लिए इस दिन का चयन किया ताकि इस दिन महिलाएं काम के कम घंटे और बेहतर वेतनमान के लिए अपना विरोध और मांग दर्ज करवा सकें. इसी के साथ रुसी महिलाओं ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाकर पहले विश्व युद्ध का विरोध दर्ज किया. यूरोप में महिलाओं ने 8 मार्च को पीस ऐक्टिविस्ट्स को सपोर्ट करने के लिए रैलियां कीं थीं. वहीं, आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड नेशन्स ने 8 मार्च, 1975 को पहला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया था.

Image result for अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस
कहां मनाया जाता है महिला दिवस?
भारत के साथ-साथ विदेशों में भी International Women’s Day को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. सबसे पहला महिला दिवस न्यूयॉर्क शहर में 1909 में एक समाजवादी राजनीतिक कार्यक्रम के तौर पर मनाया गया. आगे चलकर 1917 में सोवियत संघ ने 8 मार्च को राष्ट्रीय छुट्टी घोषित किया. महिलाओं के प्रति बढ़ती जागरुकता के साथ महिला दिवस भी मदर्स डे, वैलेंटाइन डे और फादर्स डे की तरह ही मनाया जाने लगा. अब पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को पूरे जोश के साथ मनाया जाता है.

About dhamaka