Breaking News
Home » Main News » आगामी 24 घंटे में आ सकता है भीषण चक्रवाती तूफान, भारी बारिश की चेतावनी-8 राज्यों में अलर्ट जारी

आगामी 24 घंटे में आ सकता है भीषण चक्रवाती तूफान, भारी बारिश की चेतावनी-8 राज्यों में अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में आने वाले 24 घंटों में चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई है, जिसको एमफन नाम दिया गया है। विभाग ने तूफान के चलते पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई इलाकों में भारी बारिश की भी चेतावनी दी है। इस तूफान के कारण ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मेघालय समेत 8 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है।
बंगाल की खाड़ी में उठने वाले इस तूफान के असर को देखते हुए मौसम विभाग ने कई राज्‍यों को अलर्ट किया है। इसके चलते तेज आंधी और भारी बारिश की संभावना है। ऐसे में ओडिशा के चार तटीय जिलों को विशेष सतर्क रहने को कहा गया है, जबकि 12 अन्य जिलों के लिए भी अलर्ट जारी किए गए हैं। एहतियातन सभी सरकारी छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि कम दबाव का क्षेत्र शनिवार शाम तक चक्रवात में तब्दील हो सकता है।

इसके बाद यह उत्तर पश्चिम और रविवार शाम तक उत्तर-पूर्व की तरफ बढ़ेगा। हालांकि यह कहां पर लैंडफाल करेगा, अभी तक स्पष्ट नहीं हुआ है। गजपति से लेकर मयूरभंज तक 12 जिले के लिए सतर्क सूचना जारी की गई है। चार तटीय जिले बालेश्वर, भद्रक, जगतसिहपुर, केंद्रपाड़ा के जिलाधीश के साथ चर्चा कर किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए सतर्क रहने को कहा गया है।

जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व में सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर कम दबाव का एक क्षेत्र देखा गया। ये अगले 24 घंटों में तूफान का रूप ले सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक संभावित कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-उत्तर पूर्व दिशा में घूमते हुए अपने रास्ते पर लौटेगा और बंगाल की खाड़ी की ओर मुड़ेगा।

कम दबाव वाले क्षेत्र की गति अभी पता नहीं चल पाई है और संभावित तूफान तट पर कहां टकराएगा इसकी जानकारी मौसम विभाग की ओर से दी जाएगी। तूफान उत्तर ओडिशा, दक्षिणी बंगाल या बांग्लादेश से भी टकरा सकता है। हालांकि मौसम विभाग ने अभी कोई सटीक जानकारी नहीं दी है। लेकिन विभाग ने ये स्पष्ट किया है कि कम दबाव का क्षेत्र और बढ़ जाएगा और बाद में ये तूफान का रूप ले लेगा।

About dhamaka