Breaking News
Home » International » अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी में

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी में

Spread News with other

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है और अब तक 86 लाख से अधिक लोग इस महामारी से संक्रमित हो चुके हैं. कोरोना से सबसे अधिक अमेरिका तबाह हुआ है. यहां अब तक 22 लाख से अधिक लोगों में संक्रमण फैल चुका है. कोरोना से सबसे अधिक संक्रमित चौथा देश भारत बन चुका है. कोरोना संकट के बीच एक खबर आ रही है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप भारत को बड़ा झटका देने की तैयारी में हैं.

खबर है कि ट्रंप बहुत जल्‍द H 1 बी, एल 1 समेत अन्‍य वीजा को रद्द कर सकते हैं. ट्रंप ऐसा फैसला इसलिए ले सकते हैं क्‍योंकि कोरोना वायरस के प्रकोप से तबाह अमेरिका में बेरोजगारी बढ़ी है. अब वैसी स्‍थिति में डोनाल्‍ड ट्रंप अपने नागरिकों की नौकरी बचाने के लिए वीजा को रद्द करने के आदेश पर जल्‍द हस्‍ताक्षर कर सकते हैं.
बताते चलें कि H1 बी वीजा रद्द होने से प्रभावित देशों में भारत सबसे आगे है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी पेशेवर इस वीजा की सबसे अधिक मांग करते हैं. यह वीजा अमेरिकी कंपनियों को विदेशियों की नियुक्‍ति का मंजूरी देता है. वैसे में अगर वीजा रद्द कर दिया जाता है तो इसका प्रभाव भारत पर पड़ेगा.

मीडिया रिपोर्ट के हवाले से खबर है कि H 1 बी, एल 1 समेत अन्‍य वीजा को जल्द रद्द करने के आदेश पर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के जल्‍द हस्‍ताक्षर करने की उम्‍मीद की जा रही है. हालांकि ट्रंप अगर वीजा रद्द भी करते हैं तो उससे अमेरिकी कंपनियों में पहले से काम कर रहे भारतीय कम ही प्रभावित होंगे. ऐसी संभावना जतायी जा रही है.

इधर ट्रंप ने भारत और चीन के बीच जारी विवाद पर भी अपना बयान दिया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव को कम करने की खातिर अमेरिका दोनों देशों से बात कर रहा है.

About dhamaka