Breaking News
Home » International » अमेरिका ईरान के बीच तनाव बढ़ा,दुनिया पर गहरा रहे हैं युद्ध के बादल

अमेरिका ईरान के बीच तनाव बढ़ा,दुनिया पर गहरा रहे हैं युद्ध के बादल

नई दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच संबंध लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। खबर है कि अमेरिका ईरान पर अगले सप्ताह और कठोर प्रतिबंध लगाने की घोषणा कर सकता है। इसके अलावा अमेरिका ने ईरान की मिसाइल नियंत्रण प्रणाली और एक जासूसी नेटवर्क पर साइबर हमला किया है। यह हमला अमेरिका ने अपने एक ड्रोन को ईरान के द्वारा गिराए जाने के बाद किया है।

Image result for अमेरिका ईरान के बीच तनाव

इस हमले से हमले से ईरान के रॉकेट और मिसाइल प्रक्षेपण में इस्तेमाल होने वाले कंप्यूटरों को नुकसान पहुंचा है। दो पूर्व खुफिया अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि अमेरिका ने सामरिक हॉर्मूज जलडमरूमध्य में जहाजों पर नज़र रखने वाले एक जासूसी समूह को निशाना बनाया। अमेरिका का आरोप है कि ईरान ने इसी जगह हाल में ही में दो बार तेल टैंकरों पर हमला किया था।

इससे पहले ईरान ने गुरुवार को अमेरिका के एक ड्रोन को मार गिराया। उसका का दावा है कि ड्रोन ने ईरान हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया था। इस हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने ईरान पर हमला करने का ऐलान किया था। लेकिन बाद में उन्होंने हमले का विचार स्थगित कर दिया।

ट्रंप ने रविवार को कहा कि ईरान के साथ वार्ता के लिए कोई पूर्व शर्त नहीं है, सिवाय इसके कि वह उसे परमाणु हथियार हासिल नहीं करने देंगे।

About dhamaka