Breaking News
Home » National » अगले 10 साल में कश्मीर ‘सबसे विकसित भारतीय राज्यों की सूची’ में होगा : अमित शाह

अगले 10 साल में कश्मीर ‘सबसे विकसित भारतीय राज्यों की सूची’ में होगा : अमित शाह

देश की राजधानी से दूसरी देशी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के साथ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को कहा कि अगले 10 साल में कश्मीर ‘सबसे विकसित भारतीय राज्यों की सूची’ में होगा और इस दिशा में रेलवे द्वारा आज एक शुरुआत कर दी गई है। दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस दिल्ली और जम्मू एवं कश्मीर के कटरा के बीच चलेगी। अनुच्छेद 370 को कश्मीर के विकास में बाधा बताते हुए शाह ने कहा, “अनुच्छेद 370 के हटाए जाने के साथ ही कश्मीर भी अन्य राज्यों की तरह भारता का हिस्सा बन गया है।”

गृहमंत्री ने कहा कि 5 अगस्त को राज्य से हटाया गया अनुच्छेद 370 न सिर्फ देश की एकता और अखंडता में बाधक था, बल्कि वह जम्मू एवं कश्मीर के विकास में भी सबसे बड़ा अवरोधक था। उसे अब दो केंद्र शासित प्रदेशों- विधानसभा वाले जम्मू एवं कश्मीर और बिना विधानसभा वाले लद्दाख में बदल दिया गया है।

शाह ने आगे कहा, “मुझे दृढ़ विश्वास है कि अनुच्छेद 370 को हटाने के बाद हम कश्मीर से आतंकवाद और आतंकवादी विचारधारा को पूरी तरह से खत्म करने में सफलता हासिल करेंगे। अगले 10 साल में हमारा कश्मीर भारत के सबसे विकसित राज्यों की सूची में होगा।”

मंत्री ने यह भी कहा कि चेन्नई की फैक्ट्री में बना देसी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देशवासियों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से एक उपहार है।

About dhamaka