Breaking News
Home » Health & Fitness » अगर आप भी है गाउट की समस्या से परेशान तो जल्द छुटकारा दिलाने में असरदार है ये घरेलू उपाय

अगर आप भी है गाउट की समस्या से परेशान तो जल्द छुटकारा दिलाने में असरदार है ये घरेलू उपाय

Spread News with other

गाउट रोग अर्थराइटिस का ही एक टाइप होता है। जब जोड़ों में खून से ज्यादा यूरिक एसिड जमा हो जाता हैं तो इस रोग का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर यूरिक एसिड पैर के अंगूठे, उंगलियों के जोड़ों, टखने और घुटनों में जमा होता है। गाउट कई कारणों से हो सकता है। मुख्यरूप से यह खराब लाइफस्टाइल और खानपान की गलतियों के कारण या अनुवांशिक कारणों से होता है। कई बार कोई पुरानी चोट भी इस रोग का कारण हो सकती है।

अगर आप भी गाउट अर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो इसमें अधिक दर्द होने के साथ सूजन की समस्या हो जाती हैं। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं। जिससे इस समस्या से काफी हद तक लाभ मिल सकता है।
गाउट के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय
अदरक

एक रिसर्च के अनुसार अदरक में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो यूरिक एसिड के कारण होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यूरिक एसिड को भी कम करने की कोशिश करता है। इसके लिए एक पैन में एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच अदरक डाल दें। इसके बाद इसे उबाल कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें एक साफ कपड़ा भिगो दें। जब पानी हल्का गुनगुना हो जाए तो इसे कपड़े की मदद से प्रभावित जगह पर लगा लें।
नींबू

नींबू में सिट्रिक एसिड पाया जाता है जो यूरिक एसिड के किस्ट्रल को लिक्विड में परिवर्तित कर देता है। जिससे गाउट की समस्या ठीक हो जाती हैं। इसके लिए एक नींबू के 4 टुकड़े करके इसे कपड़े में लपेट लें। इसके बाद तिल को तेल को गर्म करें और इसमें नींबू वाला कपड़ा डाल दें। फिर इसे प्रभावित जगह पर 5 से 10 मिनट के लिए रखें। दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करें।

हल्दी

हल्दी में एंटी इंफ्लामेंट्री गुण पाए जाते हैं जो दर्द के साथ-साथ सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए थोड़े से गर्म पानी में हल्दी, शहद और नींबू डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे प्रभावित जगह पर लगा लें। इसके ऊपर सपोर्ट के लिए एक कपड़ा बांध दें।

About dhamaka